राष्ट्रीय

इमरान खान को पाकिस्तान का नया 'मैप' पड़ सकता है भरी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
इमरान खान को पाकिस्तान का नया मैप पड़ सकता है भरी
x
इमरान खान को पाकिस्तान का नया 'मैप' पड़ सकता है भरी प्रधान मंत्री इमरान खान ने जम्मू और कश्मीर के पूरे राज्य के साथ-साथ गुजरात के जूनागढ़ को

इमरान खान को पाकिस्तान का नया 'मैप' पड़ सकता है भरी

रितिक रोशन की फिल्म ‘एक पल का जीना’ के लिए यह जोड़ी का ऊर्जावान नृत्य इंटरनेट पर हिट है – देखें

प्रधान मंत्री इमरान खान ने जम्मू और कश्मीर के पूरे राज्य के साथ-साथ गुजरात के जूनागढ़ को शामिल करके पाकिस्तान के तथाकथित नए 'पोलिटिकल मैप' का अनावरण करने का कदम उठाया है, लेकिन घरेलू राजनीतिक भावनाओं को खुश करने के लिए यह कदम पाकिस्तान के लिए अच्छा नहीं है।
ऐसे नक्शे 1947-48 में प्रकाशित हुए थे जब मोहम्मद अली जिन्ना पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल थे।

Major General G.D Bakshi thug life video

लेकिन इस्लामिक रिपब्लिक को उस नक्शे को फिर से बनाना पड़ा, जिसमें पूर्वी पाकिस्तान या वर्तमान बांग्लादेश भी शामिल था।

ELECTRONIC GADGETS जो AMAZON पर भारी डिमांड में है

पीएम इमरान खान द्वारा जारी तथाकथित नया राजनीतिक मानचित्र कश्मीर घाटी में अलगाववादियों के बीच आत्मनिर्णय आंदोलन के लिए एक मौत की आवाज लगता है क्योंकि इस्लामाबाद ने अब जम्मू-कश्मीर को सहयोजित कर दिया है, जिससे जनमत या स्वतंत्र कश्मीर के लिए कोई स्थान नहीं बचा है। यह नई दिल्ली में कश्मीर पर नजर रखने वालों के लिए आश्चर्य के रूप में नहीं आता है, क्योंकि आत्मनिर्णय और तथाकथित स्वतंत्रता संघर्ष दोनों सीमा पार आतंकी गतिविधियों के लिए एक तर्क था।
गिलगित-बाल्टिस्तान के उत्तरी क्षेत्रों को जम्मू और कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाने से, इस्लामाबाद के इस पहाड़ी क्षेत्र को अधिक स्वायत्तता देने का वादा अशक्त है क्योंकि इस क्षेत्र को मुख्य रूप से मीरपुर और मुजफ्फराबाद के सुन्नी क्षेत्रों के साथ घाटी में मिला दिया गया है।

Watch Funny Viral Videos of july…

BEST TRAVEL ACCESSORIES जो हर यात्री को ट्रेवल करते समय काम आएंगे

हालांकि, भारत-पाकिस्तान संबंधों पर पीएम खान के कार्टोग्राफिक मतिभ्रम का प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण है। 1947-48 के नक्शों को फिर से खोलकर, पाकिस्तान ने 1972 के शिमला समझौते और 1999 के लाहौर घोषणापत्र के द्विपक्षीयवाद को छोड़ दिया है - दोनों समझौतों ने द्विपक्षीय विवादों को द्विपक्षीय रूप से हल करने के लिए दोनों देशों को प्रतिबद्ध किया - और एकतरफावाद का मार्ग प्रशस्त किया।

Best Sellers in Music

क्या इमरान खान का 'नया पाकिस्तान' भी अन्य द्विपक्षीय समझौते छोड़ना चाहता है?

Best Sellers in Clothing & Accessories

द्विपक्षीय 1960 की तरह, सिंधु, चिनाब और झेलम के पानी को भारत द्वारा ब्यास, रावी और सतलज का पानी भारत को आवंटित करते समय सिंधु, चेनाब और झेलम के पानी का उपयोग करने की अनुमति देता है?

Best Sellers in Health & Personal Care

जबकि भारत सरकार ने नए पाकिस्तान के नक्शे को "राजनीतिक गैरबराबरी" के रूप में खारिज कर दिया है, भारत द्वारा एकतरफावाद के लिए मानचित्र को खोला गया है, इसे भविष्य में इसे लागू करने के लिए चुनना चाहिए क्योंकि इस्लामाबाद ने एक नया नक्शा जारी करके एकतरफावाद में लिप्त हो गया है, जो क्षेत्रों को मजबूती से चित्रित करता है।
लेकिन यह नक्शा अपने ‘आयरन ब्रदर’ चीन के साथ पाकिस्तान के संबंधों के बारे में भी टिप्पणी कर रहा है जो पिछले तीन महीने से भारत के साथ पूर्वी लद्दाख में गतिरोध में लगे हुए हैं। पीएम खान, जिन पर अक्सर शी जिनपिंग के चीन के ग्राहक-राज्य के रूप में पाकिस्तान को कम करने का आरोप है, ने न केवल शक्सगाम घाटी और अक्साई चिन को अपने कार्टोग्राफिक विस्तार से बाहर रखा है, बल्कि चीन के नक्शे पर रेखा खींचने के लिए इस सीमा को अपरिभाषित छोड़ दिया है।

क्यों आइसक्रीम को चखने वाली बिल्ली का यह Viral वीडियो ट्विटर पर छा गया है

यह स्पष्ट है कि पाकिस्तान ने नेपाल का अनुसरण किया है। काठमांडू ने 21 मई 2020 को भारत के उत्तराखंड में लिपुलेख, लिमियाधुरा और कालापानी पर अपने अवैध दावों पर जोर देने के लिए एक नक्शा जारी किया था।
यह केवल संयोग नहीं है कि पाकिस्तान और नेपाल दोनों ही बुनियादी ढाँचे के रूप में पैसों के हिसाब से पेइचिंग के साथ बीजिंग के करीबी सहयोगी हैं। दोनों शासनों को पूरा करने के लिए।

Best Sellers in Sports, Fitness & Outdoors

हालाँकि भारत को अपने क्षेत्रीय दावों का विस्तार करने या पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीयता का त्याग करने की कोई इच्छा नहीं है, लेकिन कश्मीर मुद्दे पर इस्लामाबाद के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय का साथ पाने के लिए इमरान खान सरकार के भीतर निराशा को प्रतिबिंबित करता है। पिछले साल 5 अगस्त को धारा 370 का हनन।
पाकिस्तान पर नजर रखने वाले लोग भी भारत की वृद्धि की प्रतिक्रिया के रूप में इस कदम को राष्ट्रों की कॉमेडी में देखते हैं, खासकर भारतीय सैनिकों के लद्दाख में आक्रामक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के लिए खड़े होने के बाद, विशेष रूप से 15 जून को गलवान में खूनी संघर्ष।

Best Sellers in Baby Products

भारत के साथ चीन और पाकिस्तान के विदेशी कार्यालयों के बीच नियमित बातचीत का हिस्सा कैसे है।

10 हजार रूपए कीमत से भी कम ये लाजवाब फोन, पढ़ा नहीं तो होगा पछतावा

वायरल न्यूज़ के लिए
Ajeeblog.com
विजिट करिये

Top-5 DSLR Camera Under Rs 30,000 / जानिए Specification और Features

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook,
Twitter
, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Best Sellers in Car & Motorbike

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story