राष्ट्रीय

जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते 40 करोड़ के पार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते 40 करोड़ के पार
x
जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते 40 करोड़ के पार मोदी-सरकार द्वारा लगभग छह साल पहले शुरू की गई सरकार के प्रमुख वित्तीय समावेशन अभियान

जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते 40 करोड़ के पार

top viral videos of this century

मोदी-सरकार द्वारा लगभग छह साल पहले शुरू की गई सरकार के प्रमुख वित्तीय समावेशन अभियान प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं।नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इस योजना के 40.05 करोड़ लाभार्थी हैं और जन धन बैंक खातों में जमा राशि 1.30 लाख करोड़ रुपया से अधिक है। “दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल, PMJDY के तहत हासिल किया गया एक और मील का पत्थर: योजना के तहत खोले गए कुल खाते 40 करोड़ को पार करते हैं।

kitchen के टॉप एक्सेसरीज इजी लाइफ के लिए वो भी कम दाम में

यह उपलब्धि PMJDY की छठी वर्षगांठ की शुरुआत से ठीक पहले आई है। यह योजना 28 अगस्त 2014 को देश में लोगों को बैंकिंग सुविधाओं की सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। PMJDY के तहत खोले गए खाते RuPay डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की अतिरिक्त विशेषताओं के साथ बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाते हैं। बीएसबीडी खातों में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। योजना की भागदौड़ की सफलता के मद्देनजर, सरकार ने 2018 में 28 अगस्त, 2018 के बाद खोले गए नए खातों के लिए दुर्घटना बीमा कवर को 2 लाख से बढ़ाकर away 1 लाख कर दिया।

Top MEN GROOMING प्रोडक्ट्स जो आपको AMAZON पर मिल जायेंगे

इसके अलावा, ओवरड्राफ्ट लिमिट सुविधा भी दोगुनी करके limit 10,000 कर दी गई। सरकार ने “हर घर” से लेकर “हर अनकहे वयस्क” तक के खातों पर ध्यान केंद्रित किया।

यह हथिनी का Video देख लोग हुए Emotional… viral वीडियो में देखें

viral हो रहा ये दिल को छू लेने वाला वीडियो,आप भी देखें

जन धन खाता धारकों में से 50% से अधिक महिलाएं और सरकार हैं, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के हिस्से के रूप में, COVID-19 संकट के दौरान गरीबों का समर्थन करने के लिए तीन समान मासिक किस्तों में per 1,500 प्रति खाते की छूट। सरकार ने 26 मार्च, 2020 को अप्रैल से शुरू होने वाले तीन महीने के लिए महिला जन धन खाताधारकों को जमा करने के लिए be 500 के भूतपूर्व भुगतान की घोषणा की।

शारीरिक संबंध बनाने के बाद भावुक क्यों हो जाते हैं लोग, चौका देगा आपको कारण…

पीएमजेडीवाई का उद्देश्य विभिन्न वित्तीय सेवाओं जैसे बुनियादी बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आधारित ऋण की आवश्यकता, अभिगम सुविधा, बीमा और पेंशन से कमजोर वर्गों और निम्न आय समूहों तक पहुंच सुनिश्चित करना है।
PMJDY लाभार्थी के खातों में सभी सरकारी लाभों को लाने और केंद्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना को आगे बढ़ाने की भी परिकल्पना करता है।

Watch Funny Viral Videos of july…

वायरल न्यूज़ के लिए
Ajeeblog.com
विजिट करिये

Top-5 DSLR Camera Under Rs 30,000 / जानिए Specification और Features

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook,
Twitter
, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story