राष्ट्रीय

BIG NEWS: बेरोजगारों को मोदी सरकार देगी ट्रेनिंग, ऐसे करे आवेदन, पढ़िए नहीं होगी देर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
BIG NEWS: बेरोजगारों को मोदी सरकार देगी ट्रेनिंग, ऐसे करे आवेदन, पढ़िए नहीं होगी देर...
x
BIG NEWS: बेरोजगारों को मोदी सरकार देगी ट्रेनिंग, ऐसे करे आवेदन, पढ़िए नहीं होगी देर...NEW DELHI: भारत में बढ़ रही बेरोजगार और

BIG NEWS: बेरोजगारों को मोदी सरकार देगी ट्रेनिंग, ऐसे करे आवेदन, पढ़िए नहीं होगी देर...

NEW DELHI: भारत में बढ़ रही बेरोजगार और कोरोना काल में गई हुई नौकरी से राहत देने के लिए एक नियम बनाने जा रही है. मोदी सरकार की ये योजना कम पढ़े लिखे और ड्रॉफ्ट किये हुए युवाओ के लिए कारगर सिद्ध होगी।

भारत में इस कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, 30 जून 2021 तक WORK FROM HOME करेंगे कर्मचारी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) जो मोदी सरकार ने शुरू की है इसका लाभ आप आवेदन कर घर बैठे ले सकते है. PMKVY का सबसे बड़ा लाभ उन युवाओं के लिए है जो कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) हैं।
मोदी सरकार की योजना का मकसद देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है। इसमें कम पढ़े लिखे या स्कूल से ड्रॉप आउट युवाओं को फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग और हैंडीक्रॉफ्ट समेत अन्य तकनीकी क्षेत्रों का प्रशिक्षण दिया जाता है।
आपको बता दे की इस योजना में आपको कोई भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा इसका पूरा खर्चा सरकार उठाएगी जो की एक गरीब बच्चो के लिए लाभदायक होगा।

गहलोत को सबक सिखाएंगे, जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे : बसपा सुप्रीमो मायावती

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। ये आप आनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको http://pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होगी। इसके अलावा आप संबंधित विभाग में जाकर इसका डायरेक्ट फॉर्म भी भर कसते हैं। आवेदक जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहता है उसे उसका विकल्प चुनना होगा। PMKVY में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के तहत ट्रेनिंग दी जाती है।

विटामिन डी की कमी और COVID-19 के बीच क्या है लिंक जानिए

जानिए क्या है भारत और ब्रिटेन के बीच में मुक्त व्यापार समझौता

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story