राष्ट्रीय

राम मंदिर के 2,000 फीट नीचे जमीन में दबाया जाएगा एक टाइम कैप्सूल,जानिए क्या होता है टाइम कैप्सूल ?

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
राम मंदिर के 2,000 फीट नीचे जमीन में दबाया जाएगा एक टाइम कैप्सूल,जानिए क्या होता है टाइम कैप्सूल ?
x
राम मंदिर के 2,000 फीट नीचे जमीन में दबाया जाएगा एक टाइम कैप्सूल,जानिए क्या होता है टाइम कैप्सूल ? श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र

राम मंदिर के 2,000 फीट नीचे जमीन में दबाया जाएगा एक टाइम कैप्सूल,जानिए क्या होता है टाइम कैप्सूल ?

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण स्थल पर लगभग 2,000 फीट भूमिगत एक कैप्सूल रखा जाएगा।श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल के अनुसार, कैप्सूल भविष्य में किसी को भी मंदिर के इतिहास का अध्ययन करने में मदद करेगा।

बाबरी मस्जिद बनाम राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के लगभग नौ महीने बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू करने के लिए भूमिपूजन समारोह के लिए 5 अगस्त को अयोध्या जाएंगे।

दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोग जो मौत के मुँह से बच निकले… देखें Video

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया था। अदालत ने केंद्र को उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर में एक प्रमुख स्थान पर एक नई मस्जिद बनाने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को वैकल्पिक पांच एकड़ भूखंड आवंटित करने का भी निर्देश दिया था।इस बीच, गर्भगृह में 40 किलो चांदी की ईंट बिछाकर होने वाले 'भूमिपूजन' समारोह के लिए भारी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

कौन है वो ‘द कारगि‍ल गर्ल’ गुंजन सक्‍सेना ? SPECIAL STORY

तीन अगस्त से शुरू होने वाले तीन दिवसीय वैदिक अनुष्ठान ट्रस्ट के सदस्यों के अनुसार मुख्य समारोह से पहले होंगे।पूरे मंदिर शहर को जीवंत रंगों में रंगा जाने के साथ मेकओवर दिया जा रहा है।5 अगस्त को प्रस्तावित राम मंदिर के लिए स्थल पर अयोध्या में 'भूमि पूजन' समारोह का प्रसारण सार्वजनिक प्रसारणकर्ता दूरदर्शन द्वारा किया जाएगा।

क्यों रखा जाता है टाइम कैप्सूल ?

टाइम कैप्सूल’ एक बॉक्स होता है, जिसमे वर्तमान समय की जानकारियाँ भरी होती हैं। देश का नाम, जनसँख्या, धर्म, परंपराएं, वैज्ञानिक अविष्कार की जानकारी इस बॉक्स में डाल दी जाती है। कैप्सूल में कई वस्तुएं, रिकार्डिंग इत्यादि भी डाली जाती है। इसके बाद कैप्सूल को कांक्रीट के आवरण में पैक कर जमीन में बहुत गहराई में गाड़ दिया जाता है। ताकि सैकड़ों-हज़ारों वर्ष बाद जब किसी और सभ्यता को ये कैप्सूल मिले तो वह ये जान सके कि उस प्राचीन काल में मनुष्य कैसे रहता था, कैसी भाषाएं बोलता था। टाइम कैप्सूल की अवधारणा मानव की आदिम इच्छा का ही प्रतिबिंब है। अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर की नींव में एक टाइम कैप्सूल डाला जाएगा।

29 जुलाई को भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए राफेल जेट ने फ्रांस से उड़ान भरी

सबसे सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च किया Samsung ने, जानें क्या है कीमत

भारत सरकार ने फिर की आधा सैकड़ा Chinese Apps Ban करने की तैयारी, अब PUBG एवं AliExpress की बारी

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story