बिज़नेस

भारत सरकार ने फिर की आधा सैकड़ा Chinese Apps Ban करने की तैयारी, अब PUBG एवं AliExpress की बारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
भारत सरकार ने फिर की आधा सैकड़ा Chinese Apps Ban करने की तैयारी, अब PUBG एवं AliExpress की बारी
x
भारत सरकार एक बार फिर आधा सैकड़ा Chinese Apps Ban करने की तैयारी में है. इसकी लिस्ट बना ली गई है. इस लिस्ट में PUBG जैसे कुछ टॉप लिस्

Government of India again prepares to ban PUBG and AliExpress

भारत सरकार एक बार फिर आधा सैकड़ा Chinese Apps Ban करने की तैयारी में है. इसकी लिस्ट बना ली गई है. इस लिस्ट में PUBG जैसे कुछ टॉप लिस्टेड गेम्स भी शामिल होने की संभावना हैं. अधिकाँश ऐसे App हैं, जो कुछ समय पहले बैन किए गए Chinese Apps के Clone के तौर पर काम कर रहे थे. सरकार ने इससे पहले 59 ऐप्स Ban किए हैं जिनमें कई पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं.

इनमें टिक टॉक, वी चैट से लेकर अली बाबा के ऐप्स यूसी न्यूज और यूसी ब्राउजर शामिल हैं. सरकार के सूत्रों के मुताबिक 250 ऐसे चीनी ऐप्स हैं जिन्हें नेशनल सिक्योरिटी के वॉयलेशन को लेकर जांच की जा सकती है.

अस्पताल प्रशासन की बड़ी लापरवाही, बेड से गिरा कोरोना मरीज, तड़प-तड़पकर हुई मौत

सूत्रों के मुताबिक चीनी ऐप्स की नई लिस्ट तैयार की जा रही है और इसमें कुछ टॉप गेमिंग ऐप्स भी शामिल हैं. मुमकिन है अगली लिस्ट आने के बाद भारत में कई पॉपुलर चीनी गेम्स भी बैन किए जा सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक़ इस बार 200 से ज़्यादा ऐप्स की लिस्ट बनाई जा रही है जिनमें Pubg और AliExpress जैसे पॉपुलर ऐप्स हैं. भारत में इन ऐप्स के करोड़ों यूज़र्स हैं.

PM MODI ने किया CM SHIVRAJ को फ़ोन, कहा आपको भी CORONA हो गया, आप भी…

रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप्स चीन के साथ कथित तौर पर डेटा शेयर कर रहे हैं और इस वजह से सरकारी एजेंसियां इनका रिव्यू कर रही हैं. फिलहाल सरकार की तरफ से नए ऐप्स बैन को लेकर कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया गया है.

अब सवाल ये है कि क्या PUBG को भी इस बार बैन कर दिया जाएगा? क्योंकि PUBG के भी कई कनेक्शन चीन से जुड़े हैं, हालांकि ये ऐप पूरी तरह Chinese App नहीं कहा जा सकता है.

लांच हुआ OPPO का ये गजब 5G फ़ोन, जानें कीमत, पढ़िए पूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story