राष्ट्रीय

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान ने बनाए है यह 5 रिकॉर्ड ... अभी पढ़े

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान ने बनाए है यह 5 रिकॉर्ड ... अभी पढ़े
x
भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान के बनाये गए है यह 5 रेकार्ड ... अभी पढ़े एमएस धोनी ने 16 साल के एक शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत किया

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान ने बनाए है यह 5 रिकॉर्ड ... अभी पढ़े

EARPHONES जो AMAZON पर सस्ते में मिल रहे हैं

एमएस धोनी ने 16 साल के एक शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत किया क्योंकि पूर्व भारतीय कप्तान ने शनिवार शाम को सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने का फैसला किया। धोनी दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे। हालांकि, धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपना व्यापार जारी रखेंगे। टूर्नामेंट का 13 वां संस्करण 19 सितंबर से यूएई में होगा।
विकेटकीपर बल्लेबाज ने मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की न्यूजीलैंड से हार के बाद कभी कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट मैच नहीं खेला था। हालाँकि, धोनी अब तक के सबसे महान क्रिकेटरों और कप्तानों में से एक हैं। यह उनके बनाए गए रिकॉर्ड से पता चलता है।

itel Vision 13GB Rs. 6,999 में लॉन्च

उनके रेकार्ड निचे पढ़े तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले अभी तक के एकमात्र कप्तान एमएस धोनी ने 2007 में विश्व टी 20 के उद्घाटन संस्करण में भारत का नेतृत्व किया, 2011 में एकदिवसीय विश्व कप जीत के साथ इसका अनुसरण किया और फिर 2013 में भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब के लिए अग्रणी तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान बन गए।

10 हजार रूपए से भी कम के फ़ोन, मचाएंगे मार्केट में तबाही…

एक कप्तान के रूप में अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय मैच धोनी ने 332 अंतर्राष्ट्रीय मैचों - 200 एकदिवसीय, 60 टेस्ट और 72 T20I में भारत की कप्तानी की है - जो एक विश्व रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 324 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है। धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान भी हैं, जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में 50+ अंतरराष्ट्रीय मैचों में नेतृत्व किया है।

टॉप 10 Kitchen Appliances जो Amazon पर धमाकेदार ऑफर पर मिल रहे हैं

एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे सफल कप्तान धोनी ने भारत को 6 बहु-राष्ट्र एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में पहुँचाया और जिनमें से 4 में भारत ने जीत दर्ज की - जिससे वह बहु-राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे सफल कप्तान बने। कुल मिलाकर, धोनी ने एक कप्तान के रूप में 110 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच जीते हैं, जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा दूसरा सबसे अधिक है।
पोंटिंग 165 वनडे जीतकर सूची में पहले स्थान पर हैं।

Best Sellers in Home & Kitchen

वनडे में सर्वाधिक नॉट आउट एमएस धोनी 84 एकदिवसीय मैचों में नाबाद रहे हैं, जो फिर से एक विश्व रिकॉर्ड है।
दूसरा सर्वश्रेष्ठ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर शॉन पोलक का है, जिनके नाम 72 रन नहीं हैं। 84 बार में, धोनी एकदिवसीय मैचों में नाबाद रहे, 51 आए जबकि भारत पीछा कर रहा था और आश्चर्यजनक रूप से, पुरुषों में ब्लू में 47 में से विजयी हुए हैं जबकि दो मैच टाई हुए थे और वे केवल 2 बार हार गए थे।

Best Sellers in Health & Personal Care

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग एमएस धोनी के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड भी है। 350 मैचों में, धोनी के नाम 123 स्टंपिंग हैं।
वह अपने करियर में 100 अंतरराष्ट्रीय स्टम्पिंग हासिल करने वाले एकमात्र विकेटकीपर भी हैं। कुल बर्खास्तगी के मामले में, धोनी दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर और ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट से पीछे हैं।

10 हजार रूपए कीमत से भी कम ये लाजवाब फोन, पढ़ा नहीं तो होगा पछतावा

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it