राष्ट्रीय

कब है अगला चंद्र ग्रहण, भारत का समय, कैसे देखें लाइव

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
कब है अगला चंद्र ग्रहण, भारत का समय, कैसे देखें लाइव
x
कब है अगला चंद्र ग्रहण, भारत का समय, कैसे देखें लाइवNational News | 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण अगले महीने होने वाला है और भारत में चंद्र

कब है अगला चंद्र ग्रहण, भारत का समय, कैसे देखें लाइव

National News | 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण अगले महीने होने वाला है और भारत में चंद्र उत्साही इसे अपनी नग्न आंखों से देख पाएंगे, हालांकि मामूली रूप से दिखेगा । यह इस साल आने वाले चार चंद्र ग्रहणों में से दूसरा होगा, जिनमें से सभी पेनुमब्रल (खंडच्छायायुक्त) चंद्र ग्रहण होंगे। आखिरी चंद्र ग्रहण जनवरी में हुआ था। परंपरागत रूप से, जून पूर्णिमा को स्ट्राबेरी चंद्रमा कहा जाता है, इसलिए, आगामी पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण को कई लोगों द्वारा ' स्ट्राबेरी चंद्र ग्रहण ’भी कहा जाता है।

चंद्र ग्रहण 3 घंटे और 18 मिनट का होगा। यह चंद्र ग्रहण 5 जून को रात को 11.15 शुरू होगा और 6 जून को सुबह के12.54 बजे तक अपने अधिकतम ग्रहण पर पहुंचेगा। उपछाया चंद्र ग्रहण 6 जून सुबह 2.34 पर खत्म हो जाएगा।

धोखेबाज होती हैं इन 7 राशियों की लड़कियां, आप भी हो जाये सतर्क

एक PENUMBRAL खंडच्छायायुक्त चंद्रग्रहण क्या है? एक चंद्रग्रहण चंद्रग्रहण तब होता है जब चंद्रमा बेहोश हो जाता है, पृथ्वी की छाया का बाहरी भाग जिसे पेनम्ब्रा कहा जाता है। इस चरण के दौरान, चंद्रमा सामान्य से थोड़ा गहरा दिखाई देता है और इस प्रकार का ग्रहण अक्सर एक सामान्य पूर्णिमा के लिए भी गलत होता है।

ये है Piaggio का सबसे सस्ता स्कूटर..

जहां जून 2020 में चंद्रग्रहण दिखाई देगा

पृथ्वी के लोकप्रिय हिस्से का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जून के चंद्रग्रहण को देखने में सक्षम होगा। यह यूरोप के अधिकांश भाग, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा, जैसा कि हमने पहले बताया था।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story