राष्ट्रीय

सिर्फ 1 रूपए की मोदी सरकार की ये योजना और 2 लाख का फायदा, जल्दी करे अप्लाई

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
सिर्फ 1 रूपए की मोदी सरकार की ये योजना और 2 लाख का फायदा, जल्दी करे अप्लाई
x
सिर्फ 1 रूपए की मोदी सरकार की ये योजना और 2 लाख का फायदा, जल्दी करे अप्लाईनई दिल्ली: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha

सिर्फ 1 रूपए की मोदी सरकार की ये योजना और 2 लाख का फायदा, जल्दी करे अप्लाई

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) मोदी सरकार की एक बेहद सफल स्कीम है। इस बीमा योजना के तहत अगर आपने अभी तक अपना प्रीमियम नहीं भरा है तो अब भर दें क्योंकि 31 मई के बाद इसके प्रीमियम स्वीकार नहीं होंगे। प्रीमियम न जमा होने पर आपको इस पॉलिसी के फायदे नहीं मिल सकेंगे।

MP: 19 मई को होनी थी शादी, ASI ने खुद को मारी गोली, मौत

कितना भरना होगा प्रीमियम- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा धारक को लगभग न के बराबर प्रीमियम देना होता है। इस योजना का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है। यानि हर महीने मात्र एक रूपए प्रीमियम से आपको एक्सीडेंट होने या विकलांग होने पर 2 लाख रुपए तक का फायदा मिलता है। लेकिन अगर आप प्रीमियम भरने में कोताही बरतते हैं, तो आपको क्लेम मिलने में मुश्किल आ सकती है।

कौन ले सकता है पॉलिसी –

मोदी सरकार की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको उम्र 18 साल से लेकर 70 साल तक होनी चाहिए । इस स्कीम के जरिए किसी भी एक्सीडेंट की वजह से होने वाले डेथ या डिसएबिलिटी के वक्त आपको सुरक्षा मिलती है यानि आप क्लेम कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि हार्ट अटैक को इस स्कीम में इन्क्लूयड नहीं किया गया है। एक्सीडेंटल डेथ के वक्त 2 लाख रुपये और डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख रुपये का क्लेम दिया जाता है।

REWA, SATNA, SIDHI और SINGRAULI में बढे CORONA संक्रमित, अब ये करने की तैयारी में REWA…

ध्यान देने योग्य बातें- इस बीमा योजना की सबसे खास बात ये है कि अगर आप एक भी बार प्रीमियम देने से चूक जाते हैं तो ये पॉलिसी कैंसिल हो जाएगी और इस पॉलिसी को फिर कभी रिन्यू नहीं करा पाएंगे।

बैंक अकाउंट ( bank accpunt ) बंद होने की स्थिति में पॉलिसी अपने आप खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही आपके बैंक अकाउंट में पैसा होना जरूरी है नहीं तो इस पॉलिसी का फायदा आपको नहीं मिलेगा।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story