राष्ट्रीय

Weather Alert: 20 से अधिक राज्यों में आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
Weather Alert: 20 से अधिक राज्यों में आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना
x
Weather Alert : मौसम विभाग के मुताबिक़ देश के 20 से अधिक राज्यों में आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बन रही है.

Weather Alert : देश में अगले 72 घंटो में Pre-Mansoon शुरू होने की संभावना है. इसका आगाज जोरदार हो सकता है. कई शहरों में अभी से ही तेज़ हवाओं का अनुभव किया जाने लगा है. मौसम विभाग Weather Alert जारी किया है जिसके मुताबिक़ देश के 20 से अधिक राज्यों में आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि इन राज्‍यों में तेज बारिश, धूल भरी आंधी, तेज हवाएं चलेंगी और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के साथ ही भारी बारिश भी हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि कई राज्‍यों में भारी बारिश / गरज के साथ छींटे गरज-चमक, ओलावृष्टि की खबरें सामने आईं हैं। अगले तीन दिन अथवा 72 घंटों तक इसी प्रकार का मौसम बना रहने की संभावना है। इसके चलते कई शहर प्रभावित होंगे।

मध्यप्रदेश में सियासत फिर तेज़, पार्टी में मौजूद सिंधिया समर्थकों से परेशान हैं कांग्रेस, कार्रवाई शुरू की

IMD मौसम विभाग का यह है अनुमान

मौसम विभाग के जारी Weather Alert के पूर्वानुमान में कहा गया कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। आइएमडी ने कहा कि गरज के साथ आंधी तूफान, बिजली की आंधी, हवाओं के साथ बाकी क्षेत्रों में खराब मौसम जनजीवन प्रभावित कर सकता है।

यहां देखें प्रभावित होने वाले राज्‍यों की सूची

जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों के दौरान तेज आंधी व बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना है। पूर्व और उत्तर-पूर्व के लिए अगले तीन से चार दिनों के लिए संभावना है कि यहां असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल की पहाड़ियों और सिक्किम पर गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश लौट रहे 7 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत, 2 की हालत गंभीर

इसके अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के मैदानी इलाकों में गरज के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। इन राज्‍यों में Thundersqualls (हवा की गति 50-60 किमी / घंटा) रहेगी और कई स्‍थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है। हरियाणा राज्‍य के अंबाला, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, पंचकुला, पानीपत, सोनीपत, यमुनानगर, पानीपत, रीवापत, आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

विदर्भ, तेलंगाना में हीट वेव का खतरा

IMD यानी मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि अगले तीन दिनों के दौरान विदर्भ पर और दो दिनों के लिए तेलंगाना के ऊपर हीट वेव की स्थिति बनी रह सकती है।

संक्षेप में समझें प्री-मानसून का यह है सिस्‍टम

एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम पाकिस्तान से उत्तर-पश्चिम भारत के रास्ते पर पहुँच गया है। एक चक्रवाती सिस्‍टम हरियाणा के ऊपर मंडरा रहा है, जहाँ से पश्चिम-पूर्वी प्रभाव उभरा है, जो पूरे उत्तर-पूर्व बांग्लादेश तक फैला हुआ है। यह उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के तक असर पैदा कर सकता है।

ASI तनवीर खान गिरफ्तार, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को गोली मारने की दी थी धमकी

प्री-मानसून के संभावित रूप से प्रभावित होने वाले इलाकों में ये सब आते हैं। इस समय बंगाल की खाड़ी में चक्रवात किसी भी समय विकसित हो सकता है लेकिन इसकी संभावनाएं कम हैं। लेकिन इसके समानांतर ही प्री-मॉनसून थंडरस्टॉर्म गतिविधि पर अब सारा फोकस आ गया है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story