राष्ट्रीय

CBSE EXAM: 10th और 12th की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
CBSE EXAM: 10th और 12th की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए
x
CBSE EXAM: 10th और 12th की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, पढ़िएकोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सबसे ज्यादा परेशानी उन स्कूली
CBSE EXAM: 10th और 12th की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए

कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सबसे ज्यादा परेशानी उन स्कूली बच्चों को हो रही है जिनकी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। अभी तक इन बोर्ड EXAM को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी अटकी हुई हैं और स्‍टूडेंट्स परीक्षाओं की नई तारीखों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन तिथियों की घोषणा नहीं हुई है। इस बीच CBSE ने स्पष्ट किया है कि फिलहाल बोर्ड का स्‍थगित परीक्षाओं को रद्द करने का कोई इरादा नहीं है।

मध्यप्रदेश: टीआई से मौत के 8 घंटे पहले बेटी ने कहा था, पापा आप कोरोना को हरा देंगे

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में 3 मई 2020 तक लॉकडाउन है। 24 मार्च को लॉकडाउन के पहले चरण से पूर्व ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया था। इस दौरान कई स्कूलों में परीक्षाएं जारी थी, लेकिन उन्हें टाल दिया गया। अब बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि शेष बची परीक्षाएं कैंसल नहीं की जाएगी। नई तारीखों पर चर्चा जारी है और 3 मई के बाद स्थिति की समीक्षा के बाद इसे लेकर घोषणा की जाएगी।

14 दोस्त हैदराबाद से पैदल जा रहें थें यूपी, 700 किमी तक किसी ने नहीं रोका, पर रीवा पुलिस ने पकड़कर…

हालांकि बता दें कि CBSE पूर्व में घोषणा कर चुका है कि वो अब 12वीं की मुख्‍य परीक्षाएं ही आयोजित करेगा.. जबकि इस साल अब 10वीं की स्‍थगित की गई परीक्षाएं नहीं होंगी। 10वीं की इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। विदेशों से CBSE बोर्ड की परीक्षा दे रहे स्‍टूडेंट्स के लिए भी ये परीक्षाएं नहीं होंगी।

बता दें कि CBSE की परीक्षाएं इससे पहले दिल्‍ली में हुई हिंसा के कारण भी प्रभावित हुई थी और तब भी इन्हें स्थगित कर दिया गया था। बाद में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया और परीक्षाएं फिर स्थगित कर दी गई।

बता दें कि 12वीं के छात्रों के केवल मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं होंगी जिनमें इंग्लिश, मैथ्‍स, अर्थशास्‍त्र, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, फिजिक्‍स, अकाउंटेंसी और केमिस्‍ट्री शामिल हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story