राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का ब्रेन हुआ डेड, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का ब्रेन हुआ डेड, पढ़िए
x
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की ब्रेन हुआ डेडउत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं। पिछले सप्ताह की घटनाओं में

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की ब्रेन हुआ डेड

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं। पिछले सप्ताह की घटनाओं में अप्रत्याशित अनुपस्थिति के बाद किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में नई अटकलों का दौर शुरू हो गया था। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि किम जोंग उन की एक चिकित्सा प्रक्रिया की गई थी, जिसके बाद वह अपने दादा के जन्मदिन के कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे। सीएनएन ने इस मामले में सीधी जानकारी रखने वाले अमेरिकी अधिकारी के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका उन खुफिया रिपोर्टों की निगरानी कर रहा था, जिसमें बताया गया था कि किम जोंग उन "एक सर्जरी के बाद

गंभीर खतरे में" हो सकते हैं।

CORONAVIRUS से MP में एक और थाना प्रभारी की मौत

हालांकि, व्हाइट हाउस ने सीएनएन की रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। सियोल की एक वेबसाइट डेली एनके ने खबर दी थी कि किम की एक "कार्डियोवस्कुलर सर्जिकल प्रक्रिया" हुई थी, जिसके बाद काफी हद तक उनकी सेहत में सुधार हुआ था। मगर, अब यह खबर आ रही है कि किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं। यह वेबसाइट अलग-थलग पड़े देश उत्तर कोरिया के अंदर मुखबिरों से जानकारी इकट्ठा करती है। डेली एनके ने कहा कि यह रिपोर्ट उत्तर कोरिया के अंदर के एक व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित थी, लेकिन रिपोर्ट को तुरंत सत्यापित करना असंभव था।

Coronavirus को लेकर Salman Khan ने गाया गाना, रिलीज़ होते ही हुआ Viral, सुनिए

डेली एनके दक्षिण कोरियाई एकीकरण मंत्रालय से संबद्ध गैर-लाभकारी एजेंसियों के एक समूह का हिस्सा है, और कभी-कभी सूचना के लिए सियोल के अधिकारियों इससे संपर्क करते हैं। आउटलेट के समर्थकों में अमेरिका के लोकतंत्र के लिए नेशनल एंडॉवमेंट शामिल है, जिसने पिछले साल "देश के बारे में सटीक, समय पर और प्रासंगिक समाचार व सूचनाओं का प्रसार करके उत्तर कोरिया की स्थितियों के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए चार लाख डॉलर का पुरस्कार दिया था।

फिर भी, उत्तर कोरिया के नेता का स्वास्थ्य के बारे में जानकारी राज्य के सबसे करीबी संरक्षित रहस्यों में से एक है, जो आमतौर पर केवल नेतृत्व के आंतरिक सर्कल में मुट्ठी भर लोगों को ही पता होती है। किम अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के जन्मदिन के लिए 15 अप्रैल के समारोह में शामिल नहीं हुए थे, जो उत्तर कोरियाई कैलेंडर पर सबसे बड़े दिनों में से एक है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story