SBI की फिर बड़ी चेतावनी, सावधानी नहीं रखी तो हर हालत में हो जायेगा अकाउंट खाली

SBI बैंक ने दी ग्राहकों को अब तक की सबसे बड़ी राहत, पढ़िए

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

SBI बैंक ने दी ग्राहकों को अब तक की सबसे बड़ी राहत, पढ़िए

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। एसबीआई अब ग्राहकों द्वारा एटीएम से किए गए लेनदेन पर सर्विस चार्ज माफ करेगा। सुविधा के तहत एसबीआई के ग्राहक किसी अन्य बैंक के एटीएम पर भी 30 जून तक इसका लाभ उठा सकते हैं। 

MP में CORONA पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर दीवार कूद भागे 8 जमाती

15 अप्रैल 2020 को बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इसके लेकर एक आधिकारिक घोषणा की। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणा को देखते हुए एसबीआई ने एटीएम और अन्य बैंक में किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। 

मध्यप्रदेश में शिवराज मंत्रिमंडल के गठन की सुगबुगाहट, 6 से 10 मंत्री ले सकते हैं शपथ

मालूम हो कि अगर आपने मुफ्त लेनदेन की संख्या से ज्यादा लेनदेन किया है, तब भी आपको 30 जून तक यह सुविधा मिलेगी यानी आपसे कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा।

24 मार्च को वित्त मंत्री ने की थी घोषणा
इससे पहले 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कहा था कि बैंक के ग्राहक द्वारा किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से तीन महीने तक यानी 30 जून तक नकद निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। डेबिट कार्डधारक किसी भी अन्य बैंकों से मुफ्त में नकदी निकाल सकते हैं। वित्त मंत्री ने कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए यह फैसला लिया था।

जमा खाते पर घटाई ब्याज दर
इतना ही नहीं, भारतीय स्टेट बैंक ने 15 अप्रैल से बचत जमा खाते पर ब्याज दर भी घटा दी है। इससे ग्राहकों को नुकसान हुआ है। अब बचत खाते में जमा पर 2.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। एसबीआई ने बचत जमा पर 0.25 फीसद की कटौती की है। यानी पहले एसबीआई बचत जमा पर तीन फीसदी की दर से ब्याज दे रहा था।

MCLR में की कटौती
साथ ही एसबीआई ने सभी अवधि के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में भी 0.35 फीसदी की कटौती का एलान किया है। यानी ग्राहकों को लोन सस्ते में मिल जाएगा। एसबीआई ने एक साल के लोन पर ब्याज की दर 7.75 फीसदी से घटाकर 7.40 फीसदी कर दी है।

Facebook Comments