SBI ने फिर घटा दी ब्याज दरे, EMI भरते है तो पढ़ ले ये जरूरी खबर...

Lockdown: EMI की क़िस्त बैंक ने काट ली, ऐसे पा सकते हैं रिफंड

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

Lockdown: EMI की क़िस्त बैंक ने काट ली, ऐसे पा सकते हैं रिफंड

जिन एसबीआई के ग्राहकों ने EMI टालने का विकल्प लिया है लेकिन फिर भी उनकी मार्च की लोन की किश्त कट गई है तो वो इन तरीकों से अपना पैसा रिफंड ले सकते हैं.

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण जारी Lockdown के बीच आरबीआई ने बैंकों को सुझाव दिए थे कि वो अपने ग्राहकों को तीन महीने के लिए लोन की EMI टालने की सुविधा दें. आरबीआई के आदेश के बाद एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे कई बैकों ने अपने ग्राहकों को EMI तीन महीने के लिए टालने की सुविधा दी थी.

हालांकि कुछ ग्राहकों की मार्च की EMI पहले ही कट चुकी थी जिसके बाद वो परेशान थे कि कैसे EMI को वापस लिया जाए. कुछ ग्राहक ऐसे रहे जिनकी मार्च की EMI पहले ही कट गई थी. ऐसे में अगर वो अपनी EMI का पैसा वापस पाना चाहते हैं तो कुछ बैंकों ने इसके लिए भी विकल्प ग्राहकों के सामने रखे हैं.

महाराष्ट्र के बाद मौत का सबसे ज्यादा आंकड़ा मध्यप्रदेश का, अब तक 453 कोरोना केस मिलें

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के करोड़ों ग्राहक हैं और इसमें से कई ने एसबीआई के लोन ले रखे हैं. एसबीआई ने भी उन ग्राहकों को मार्च की EMI दोबोरा वापस पाने के विकल्पों की सुविधा दी है. इसके लिए बैंक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी गई है.

ऐसे पा सकते हैं कटी हुई EMI वापस

एसबीआई ने ट्वीट करके जो जानकारी दी है उसके मुताबिक अगर ग्राहकों ने EMI टालने की सुविधा ली है और इसके बावजूद मार्च की EMI कट गई है तो वो दो तरीकों से अपना पैसा वापस ले सकते हैं.

पहला तरीका

जो लोग ईमेल एक्सेस करते हैं उन ग्राहकों को तय फॉर्मेट में अपनी लोन की EMI कटने और रिफंड लेने के लिए सारी डिटेल को ईमेल के जरिये भेजना होगा. इसके तहत वो बैंक की लोकेशन के हिसाब से अपने बैंक ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं.

दूसरा तरीका

जिन ग्राहकों के पास ईमेल एक्सेस करने की सुविधा नहीं है वो भी इस रिफंड को ले सकते हैं. इसके लिए अपनी पूरी जानकारी दिए गए हाथ से लिखे आवेदन को एसबीआई की शाखा में जाकर दे सकते हैं.

ये भी ध्यान रखें

एप्लीकेशन फॉर्मेट और एसबीआई की ईमेल आईडी के बारे में संपूर्ण जानकारी https://bank.sbi/stopemi पर मौजूद हैं तो वहां जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं.

रिफंड आने में लग सकते हैं 7 वर्किंग डेज

जो ग्राहक इस रिफंड के लिए एप्लाई करेंगे उन्हें अपनी EMI वापस पाने में 7 वर्किंग दिनों का समय लग सकता है.

लोन की EMI कैसे होल्ड कराएं

अपने लोन की EMI होल्ड कराने वालों को बैंक को इस बारे में आवेदन देना होगा. लेकिन ये साफ समझ लें कि EMI से ग्राहकों को छूट नहीं मिली है सिर्फ उसे टालने का विकल्प मिला है.

क्या EMI आगे बढ़ेगी

जो ग्राहक तीन महीने के लिए EMI रोकना चाहते हैं उनके लोन की वास्तविक अवधि में अतिरिक्त तीन महीने जुड़ जाएंगे. इस तरह अभी जिस EMI को आप टाल रहे हैं उसे बादा में एक्स्ट्रा EMI के रूप में देना होगा, इस दौरान लोन की EMI पर ब्याज सामान्य तौर पर लगता रहेगा.