कटनी में पहला केस, 9 साल की बच्ची पॉजिटिव मिली, मध्यप्रदेश के 52 जिलों में से 51 में पहुंचा कोरोना वायरस, ये जिला अब तक सेफ

महाराष्ट्र के बाद मौत का सबसे ज्यादा आंकड़ा मध्यप्रदेश का, अब तक 453 कोरोना केस मिलें

इंदौर मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

महाराष्ट्र के बाद मौत का सबसे ज्यादा आंकड़ा मध्यप्रदेश का, अब तक 453 कोरोना केस मिलें

भोपाल। अन्य राज्यों के मुकाबले में मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस (कोविड-19) ज्यादा खतरनाक हो रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में मध्यप्रदेश देश में नौवें स्थान पर है, लेकिन मौत के मामले दूसरे नंबर पर आ गया है। इस बीमारी से अभी तक सबसे ज्यादा 64 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है। यहां अब तक कुल 453 लोग संक्रमित हुए हैं और 33 लोगों की मौत हो चुकी है।

चूंकि स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मरीजों में मौत का प्रतिशत भी देश में सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश में रहता है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। बुजुर्ग या पहले से बीमार लोग सावधान रहें। लापरवाही न करें। सर्दी-खांसी व बुखार हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

अब TRAIN में SLEEPER और THIRD AC कोच में बुक नहीं होगी Middle birth….

देश में किस उम्र के कितने फीसदी लोगों की मौत

उम्र मौत (प्रतिशत में)

0-20 8.6

21-40 41.9

41-60 32.8

60 से ऊपर 16

(आंकड़े-केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी)

इंदौर में मृत 10 मरीज 50 साल के ऊपर के

मप्र स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 7 मार्च तक इंदौर में 13 मरीजों की मौत हुई थी। इनमें नौ मरीजों की उम्र 50 से 60 साल के बीच की थी। एक की उम्र 80 साल थी। बाकी तीन 50 से कम उम्र के थे। इनमें ज्यादातर मरीजों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर व अन्य बीमारियां भी पहले से थीं। भोपाल में अभी तक एक मरीज की मौत हुई है। वह भी छह महीने से बीमार था। उसे फेफड़े की बीमारी थी।

60 से ऊपर वाले खुद को आइसोलेट कर लें

संक्रमण तो किसी को भी हो सकता है, पर मौत के मामले में यह देखने में आ रहा है कि जिनकी उम्र ज्यादा व कोरोना के साथ दूसरी बीमारियां हैं वही मौत का शिकार हो रहे हैं। बुजुर्ग व बीमार लोगों को सलाह है कि खुद को अपने घरों में आइसोलेट कर लें। किसी से न मिलें। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या अन्य कोई बीमारी है तो इसकी दवाएं लेते रहें। – डॉ. पराग शर्मा, सह प्राध्यापक, छाती व श्वास रोग विशेषज्ञ, हमीदिया अस्पताल

मध्यप्रदेश की स्थिति

सैंपल कलेक्शन -7049

टेस्ट किए – 6056

नेगेटिव – 4840

पॉजिटिव – 453 *

अंडर प्रोसेस -1330

कुल मौत – 33

इंदौर – 23

उज्जैन – 5

खरगोन – 2

छिंदवाड़ा -1

भोपाल – 1

देवास – 1

Facebook Comments