मध्यप्रदेश

MP पंचायत चुनाव में मतदाताओं को बांटे जाएंगे दो करोड़ मास्क और ग्लब्स

Saroj Tiwari
7 Dec 2021 11:48 AM GMT
UP Nagar Nikay Chunav News
x
मध्य प्रदेश (Madhya Prdaesh) पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में मतदाताओं को बांटे जाएंगे दो करोड़ मास्क और ग्लब्स।

MP Panchayat Elections 2021-22: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर मतदाताओं एवं मतदान दल की सुरक्षा के लिये निर्वाचन आयोग ने मास्क, ग्लब्स, सेनेटाइजर, फेसशील्ड खरीदी के निर्देश दिये हैं। लगभग आठ करोड़ रुपये खर्च करने की बात कही गई है।

वहीं मतदाताओं को लगभग चार करोड़ मास्क व दो करोड़ ग्लब्स बांटे जाएंगे। इसके लिये निर्वाचन आयोग द्वारा स्वास्थ्य विभाग को बजट आवंटित कर दिया गया है। वहीं कोरोना संक्रमित मतदाता को अंतिम एक घंटे में मतदान करने का मौका दिया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव बीएस जामोद ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय मतदान के दौरान किए जाएंगे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को अधिकृत किया गया है वही जिलों में आवश्यक सामग्री पहुंचाएगा मतदान केंद्रों पर हाथ धोने के लिए साबुन.पानी की व्यवस्था रहेगीए मतदाताओं के लिए केंद्रों पर सेनिटाइजर भी रहेगा। मतदान कार्य में सवा चार लाख से अधिक कर्मचारी लगेंगे। इनके लिए मास्कए फेस शील्ड, एक ग्लब्स खरीदे जा रहे हैं।

दोहरी आरक्षण व्यवस्था

त्रिस्तरीय पंचायत राज संगठन के संयोजक डीपी धाकड़ ने बताया कि ग्वालियर उच्च न्यायालय में याचिका पर सुनवाई हुई। इसके बाद सभी याचिकाओं पर एक साथ उच्च न्यायालय जबलपुर में करने का निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा चुनाव (MP Panchayat Election) के लिए जो दोहरी आरक्षण व्यवस्था बनाई गई है, वो नियम के विरुद्ध हैए जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण 14 दिसंबर को किया जा रहा है। जबकि बाकी पदों के लिए आरक्षण वर्ष 2014 के चुनाव वाला ही रखा गया है।

पंचायत का चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को सुरक्षा निधि जमा करनी होगी। पंच का चुनाव लड़ने वाले को चार सौ रुपये, सरपंच पद के लिए दो हजारए जनपद पंचायत सदस्य के लिए चार हजार और जिला पंचायत सदस्य के लिए आठ हजार रुपये जमा करने होंगे। अनुसूचित जाति.जनजातिए अन्य पिछड़ा वर्ग और महिला अभ्यर्थी को आधा राशि जमा करनी होगी।

Next Story