मध्यप्रदेश

MP Panchayat Chunav 2021-22: तीन साल से एक ही स्थान पर पदस्थ अधिकारी हटाए जाएंगे

Saroj Tiwari
6 Dec 2021 7:17 AM GMT
MP Panchayat Chunav News
x
MP Panchayat Chunav 2021-22: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की घोषणा होते ही तैयारियां शुरू हो गईं।

MP Panchayat Chunav News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद निष्पक्ष निर्वाचन के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। चुनाव में किसी का व्यवधान पैदा न हो इस दिशा में निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इसी परिप्रेक्ष्य में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव निष्पक्षता को लेकर गृह और राजस्व विभाग कार्रवाई कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिये हैं। वहीं गृह विभाग कुछ अधिकारियों का स्थानांतरण कर भी चुका है। आयोग के सचिव बीएस जामोद ने बताया है कि शासन से उन अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिये कहा गया है जो सीधे चुनाव प्रक्रिया से जुड़े होते हैं।

ये अधिकारी-कर्मचारी बदले जाएंगे

बताया गया है कि निर्वाचन प्रक्रिया से सीधे जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों में अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, थाना निरीक्षक, उपनिरीक्षक, सहायक निरीक्षक, पंचायत सचिव शामिल हैं।

शिकायत पर चुनाव आयोग का निर्णय

वहीं राजस्व विभाग का कहना है कि विकासखंड स्तर पर किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को चार साल की अवधि में तीन वर्ष एक ही स्थान पर पदस्थ नहीं होना चाहिए। इसी तरह की व्यवस्था पंचायत सचिवों के लिए भी लागू होगी। चुनाव आयोग ने यह कदम मिली एक शिकायत पर उठाया है जिसमें बताया गया है कि पंचायत सचिव लंबे समय से एक ही स्थान पर पदस्थ हैं जिससे चुनाव की निष्पक्षता प्रभावित हो सकती है।

Next Story