रीवा

गांव में सड़क-नाली निर्माण कार्य प्राथमिकता से करायें - रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
गांव में सड़क-नाली निर्माण कार्य प्राथमिकता से करायें - रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी
x
रीवा. रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने मनरेगा से कनवर्जेंश करके गांव में सीसी सड़क तथा नाली का प्राथमिकता से निर्माण करायें. साथ ही स्कूलों त

गांव में सड़क-नाली निर्माण कार्य प्राथमिकता से करायें - रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी

रीवा. रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय निकाय के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले भर में स्वीकृत गौशालाओं का निर्माण तत्काल शुरू करायें. सभी गौशालाओं का निर्माण 31 अक्टूबर तक पूरा करायें. इनमें पानी की व्यवस्था के लिए सोलर पंप लगवायें. कलेक्टर ने कहा कि जिले की अधिकांश पंचायतों में 14वें वित्तीय की राशि उपलब्ध है. इसका मनरेगा से कनवर्जेंश करके गांव में सीसी सड़क तथा नाली का प्राथमिकता से निर्माण करायें. साथ ही स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों की मरम्मत, सामुदायिक शौचालय निर्माण एवं स्कूलों की बाउंड्रीबाल बनाने में भी इस राशि का उपयोग करें. सभी ग्राम पंचायतों में तत्काल इनका निर्माण कार्य शुरू करायें जिससे स्थानीय तथा प्रवासी मजदूरों को रोजगार का अवसर मिल सके. सभी शाला भवनों की पुताई का कार्य किया जा सकता है.

गलत तरीके से खाद्यान्न प्राप्त करने वालों पर कार्यवाही करें

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री आरईएस निर्माण कार्यों की तकनीकी स्वीकृत समय पर जारी करायें. सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण करायें अब तक 69 हजार हितग्राहियों का इसका वितरण किया जा चुका है. शेष लगभग 40 हजार हितग्राहियों को आगामी 2 दिवसों में खाद्यान्न पर्ची वितरित करें. सभी एसडीएम खाद्यान्न वितरण की नियमित निगरानी करें. गलत तरीके से खाद्यान्न प्राप्त करने वालों पर कार्यवाही करें. जिला परिवहन अधिकारी के सहयोग से शिविर लगाकर कंडक्टर तथा ड्राइवरों के कार्ड बनाकर खाद्यान्न पर्ची जारी करायें. पात्र हितग्राहियों की खाद्यान्न पर्ची जारी हो जाने पर सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण भी घटेगे. सभी एसडीएम अपने अनुविभाग में ग्रामीण विकास के कार्यों नियमित समीक्षा करें.

रीवा का एक ऐसा कोविड सेंटर, जहां है घर जैसा माहौल, पढ़िए पूरी खबर

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के सभी प्रकरण ऑनलाइन स्वीकृत कराकर बैंकों से पथ पर विक्रय करने वालों को ऋण राशि का वितरण करायें. सभी प्रकरणों का सत्यापन अनिवार्य रूप से करें. अग्रणी बैंक प्रबंधक बैंकों में लंबित स्वनिधि योजना प्रकरणों को स्वीकृत दिलाने तथा ऋण वितरण के लिए तत्परता से कार्यवाही करें. बैठक में कलेक्टर ने नगरीय निकाय के निर्माण कार्यों, साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा कोरोना नियंत्रण के उपायों के संबंध में निर्देश दिये.

सोमवार को संपन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम श्रीमती इला तिवारी सभी एसडीएम, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी सुनेंगे सरपंच-सचिवों के खिलाफ धारा 40-92 की कार्रवाई

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story