रीवा

रीवा : बीमारी के बाद स्वस्थ हुए भगवान जगन्नाथ, पर इतिहास में पहली बार नहीं निकल पाएगी रथयात्रा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
रीवा : बीमारी के बाद स्वस्थ हुए भगवान जगन्नाथ, पर इतिहास में पहली बार नहीं निकल पाएगी रथयात्रा
x
रीवा. बिमारी के बाद भगवान जगन्नाथ स्वस्थ हो गए है. परन्तु इतिहास में पहली बार उनकी रथयात्रा रीवा में नहीं निकल पाएगी. 180 सालों बाद पहली बार

रीवा. बिमारी के बाद भगवान जगन्नाथ स्वस्थ हो गए है. परन्तु इतिहास में पहली बार उनकी रथयात्रा रीवा में नहीं निकल पाएगी. 180 सालों बाद पहली बार इस परम्परा का निर्वाहन नहीं हो सकेगा, जिसका कारण कोरोना है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के चलते भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगा दी गई है.

IPS Officer अमित सांघी रीवा के नए SP, आबिद खान मुख्यालय अटैच हुए

गौरतलब है कि परम्परा के अनुसार ज्येष्ठ माह समाप्त होते ही भगवान जगन्नाथ को 108 घड़ों के पानी से महास्नान कराया जाता है, जिससे उन्हें लू लग जाती है. फिर बीमार भगवान का इलाज राजवैद्य द्वारा किया जाता है. पंद्रह दिन इलाज और आराम करने के बाद भगवान भक्तों को दर्शन देने नगर भ्रमण पर निकलते हैं. मान्यता है कि जगत के नाथ भक्तों का हाल जानने रथ में सवार होकर बलभद्र और बहन सुभद्रा संग भ्रमण करते रहें हैं.

रीवा के नवागत कलेक्टर की पहली समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे 2 अधिकारी, गिरी गाज

बता दें देश की सर्वाेच्च अदालत ने भी इस संबंध में फैसला दिया है. अब लक्ष्मणबाग संस्थान के पुजारी मंगलवार को विधि अनुसार पूर्जा-अर्चना करने के पश्चात जगत के नाथ को मंदिर में विराजित करेंगे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story