रीवा

कलेक्टर इलैया राजा टी ने विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा की

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
कलेक्टर इलैया राजा टी ने विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा की
x
रीवा. कलेक्ट्रेट सभागार में गत दिवस आयोजित बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी ने शासन की प्रमुख योजनाओं तथा कार्यक्रमों की विभागवार समीक्षा की.

रीवा. कलेक्ट्रेट सभागार में गत दिवस आयोजित बैठक में कलेक्टर इलैया राजा टी ने शासन की प्रमुख योजनाओं तथा कार्यक्रमों की विभागवार समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने निर्धारित मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहकर विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन करें. जन कल्याण को सर्वोच्च मानते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण से विभागीय कार्य करें.

हम सब के ऊपर शासन की योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी है. विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति के लिए विशेष प्रयास करें. कार्यालय को व्यवस्थित तथा साफ-सुथरा रखें. सभी अधिकारी-कर्मचारी घर से बाहर निकलते समय मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें. कार्यालय में साबुन से हाथ धोने तथा प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर की अनिवार्य रूप से व्यवस्था करें. कोरोना संक्रमण से बचाव के शासन के निर्देशों का पालन करते हुए विभागीय कार्य करें.

इस तारीख से पटरी पर दौड़ सकती है ‘रेवांचल एक्सप्रेस’ समेत ये ट्रेनें..

कलेक्टर इलैया राजा टी ने प्रधानमंत्री हर घर नल जल योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के 128 गांवों में सामूहिक नल जल योजना से इस वर्ष के अंत तक जल की आपूर्ति का लक्ष्य है. जल निगम के अधिकारी प्रतिदिन की कार्य योजना बनाकर समय-सीमा में सभी निर्माण कार्य पूरे करायें. योजना के निर्माण के लिए आवश्यक जमीन के अधिग्रहण की कार्यवाही एसडीएम हुजूर तथा एसडीएम मनगवां तत्परता से करें. जल निगम के अधिकारी राजस्व अधिकारियों के सम्पर्क में रहकर भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी करायें. समय-सीमा में कार्य पूरा न करने पर कड़ी कार्यवाही के लिए तैयार रहें.

कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण से बचाव की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में वर्तमान में केवल तीन कोरोना संक्रमित व्यक्ति हैं. सफल उपचार के बाद 32 व्यक्ति कोरोना से पूरी तरह से मुक्त हो गये हैं लेकिन कोरोना का संकट अभी दूर नहीं हुआ है. हमें हर हाल में मास्क के उपयोग, बार-बार हाथ धोने, सेनेटाइजर के उपयोग तथा फिजिकल दूरी के निर्देशों का कठोरता से पालन करना है.

सभी एसडीएम अपने समकक्ष पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वयक करके कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों के पालन की निगरानी के लिए दल तैनात करें. इसमें शामिल राजस्व तथा पुलिस विभाग के कर्मचारी शहरी क्षेत्रों का नियमित रूप से भ्रमण करके लोगों को मास्क पहनने तथा अन्य निर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित करें. दुकानदारों को भी इस संबंध में सचेत करें. सचेत करने के बाद भी जो व्यक्ति बार-बार निर्देशों का उल्लंघन करे उस पर जुर्माने की कार्यवाही करें.

रीवा में ‘COVID-19 के नाम पर महाघोटाला’, करोड़ों की राशि भी डकार गए अधिकारी, अब खुलने लगी पोल

कलेक्टर इलैया राजा टी ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके अंतिम संस्कार की पूरी सुरक्षा के साथ व्यवस्था करें. इसके लिए निर्धारित प्रोटोकाल का पालन न करने पर कार्यवाही की जायेगी. प्रत्येक जनपद पंचायत तथा शहरी क्षेत्र में इसके लिए नोडल अधिकारी तैनात कर दिये गये हैं.

कलेक्टर ने कहा कि कंटेनमेंट एरिया में भी कोरोना से बचाव के निर्देशों का कठोरता से पालन करें. इसमें सर्वे करने वाले दल के सदस्यों को पीपीई किट अनिवार्य रूप से प्रदान करें. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इस संबंध में प्रभावी कार्यवाही करें.

नमक की बोरियों में दबाकर ले जा रहें थें 2 करोड़ कीमती गांजा, रायपुर कर्चुलियान पुलिस ने पकड़ा

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि किसान सम्मान निधि के सभी पात्र किसानों को योजना का लाभ देना सुनिश्चित करें. एसडीएम इसकी हर सप्ताह समीक्षा करें. सभी एसडीएम तथा तहसीलदार अपने वाहनों में तीन दिवस में माइक तथा लाउडस्पीकर लगवा लें. बाढ़ तथा अन्य आपदा स्थितियों में इसकी बहुत आवश्यकता होगी.

बैठक में कलेक्टर ने बदवार से तमरा सड़क के सुधार, जिले के प्रमुख जल प्रपातों में सूचना बोर्ड लगाने तथा सुरक्षा कर्मियों की तैनाती, क्वारेंटाइन सेंटर में भोजन एवं साफ-सफाई की व्यवस्था, पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कम पोषित बच्चों की भर्ती तथा खाद-बीज के भण्डारण एवं वितरण के संबंध में निर्देश दिए.

बैठक में अपर कलेक्टर इला तिवारी, सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, सभी एसडीएम, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story