रीवा

रीवा: अस्पतालों में लापरवाही देख भड़कें स्वास्थ्य पीएस, CMHO को वार्निंग, मीडिया प्रभारी सस्पेंड

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
रीवा: अस्पतालों में लापरवाही देख भड़कें स्वास्थ्य पीएस, CMHO को वार्निंग, मीडिया प्रभारी सस्पेंड
x
रीवा. कोरोना से बचाव के लिए जिले में किए गए व्यवस्था व उपाय में मिली लापरवाही पर पीएस स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने CMHO को वार्निंग दी, जबकि

रीवा. कोरोना से बचाव के लिए जिले में किए गए व्यवस्था व उपाय में मिली लापरवाही पर पीएस स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने CMHO को वार्निंग दी, जबकि स्वास्थ्य मीडिया प्रभारी को सस्पेंड कर दिया। कोरोना बचाव के लिए जानकारी का का प्रचार प्रसार न होने पर जमकर लताड़ लगाई। पीएस ने सोमवार को रीवा के कोविड अस्पताल व कोरेंटाइन सेंटरों के निरीक्षण के बाद शाम पांच बजे विभागीय बैठक ली।

रीवा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के पीएस तथा आयुक्त फैज अहमद किदवई ने जिले में कोरोना से बचाव तथा उपचार एवं स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण आम जनजीवन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग पर भी विपरीत असर पड़ा है। कोरोना संकट के कारण सभी डाक्टरों का ध्यान अन्य रोगों के इलाज पर कुछ कम हो गया है। कोरोना से बचाव के साथ-साथ अन्य रोगों के उपचार पर भी ध्यान दें।

मध्यप्रदेश में अब पुलिस महकमे में बड़ी सर्जरी, रीवा समेत कई जिलों के अधिकारी बदले गए, देखें लिस्ट

पीएस ने कहा कि अब स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। कोरोना से बचाव तथा उपचार के लिए निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि रीवा जिले में कोरोना से संक्रमित केवल 36 प्रकरण सामने आये, जिनमें से 31 पूरी तरह से स्वस्थ हो गये हैं। प्रमुख सचिव ने सीएमएचओ को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के प्रचार प्रसार के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प लाइन तथा टेली मेडिसिन सेंटर के टेलीफोन नबर का प्रचार.प्रसार न होने से इसमें पिछले तीन दिनों से एक भी फोन नहीं आया है। स्वास्थ्य केन्द्रों में भी योजनाओं का प्रचार.प्रसार तथा कोविड से संबंधित जानकारियां प्रकाशित नहीं की गई हैं। प्रमुख सचिव ने मीडिया प्रभारी स्वास्थ्य नरेन्द्र द्विवेदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।

रतहरा में एक युवक मिला कोरोना पॉजिटिव, बहन एवं चाचा भी संदिग्ध, 9 के सैंपल लिए गए

बैठक में संभागायुत अशोक कुमार भार्गव, कलेटर बसंत कुर्रे, उप सचिव स्वास्थ्य सोमेश मिश्रा, सीईओ जिपं अर्पित वर्मा, एसपी आबिद खान, अपर कलेटर इला तिवारी, संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, मेडिकल कालेज के डीन डॉ एपीएस गहरवार, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ अनंत मिश्रा, उप संचालक डॉ एनपी पाठक, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय सहित सभी मेडिकल ऑफीसर, बीएमओ तथा अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

संक्रमित व्यक्ति के पिछले पांच दिनों की कांटेक्ट हिस्ट्री अवश्य बनाएं

पीएस ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के संक्रमित पाये जाने पर उसके पिछले पांच दिनों की कान्टेट हिस्ट्री ज्ञात करके सपर्क में आये सभी व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से जांच करायें। जितनी जल्दी जांच होगी उतना ही प्रभावी कोरोना के प्रसार पर नियंत्रण होगा। कंटेनमेंट एरिया में तैनात सर्वे दलों से संदिग्ध व्यक्तियों की प्रतिदिन जानकारी लें।

सामने आया रीवा राजघराने का एक और वारिस ? सम्पति पर जताया हक़…

सर्वे में एएनएम की न लगाएं ड्यूटी

पीएस ने कहा है कि सर्वे दल में यथा संभव एएनएम को तैनात न करें जिससे टीकाकरण का कार्य प्रभावित न हों। यदि एएनएम सर्वे दल में शामिल है तो मंगलवार एवं शुक्रवार को सर्वे का कार्य न करायें। जिससे वह अपने क्षेत्र में टीकाकरण का कार्य कर सके। टीकाकरण में यदि शिथिलता बरती गई तो कई घातक रोगों का प्रकोप हो सकता है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story