रीवा

30 मई तक Lockdown रहेगा रीवा, जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
30 मई तक Lockdown रहेगा रीवा, जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया निर्णय
x
रीवा में वर्तमान परिदृश्य के अनुसार ही 30 मई तक Lockdown रहेगा व्यवसायी अपने संस्थान में सोशल डिस्टेसिंग का अनिवार्यत: पालन करायें
  • रीवा में वर्तमान परिदृश्य के अनुसार ही 30 मई तक Lockdown रहेगा

  • व्यवसायी अपने संस्थान में सोशल डिस्टेसिंग का अनिवार्यत: पालन करायें

  • बाहर से आने वाले श्रमिकों के संबंध में घर से बाहर रहने की शिकायत मिलने पर उन्हें आश्रय स्थलों में भेज दिया जायेगा

रीवा. जिले की आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आज सांसद जनार्दन मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में सर्वसम्पति से निर्णय लिया गया कि रीवा जिले में वर्तमान स्थिति में जिस प्रकार Lockdown चल रहा है उसे 30 मई तक उसी स्वरूप में बढ़ा दिया जाय। शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों के व्यवसायी अपनी दुकानों या संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यत: पालन करायें।

बैठक में विधायक देवतालाब गिरीश गौतम, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी सहित कलेक्टर बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर इला तिवारी, अधिकारी, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि, व्यापारी संघ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

रीवा: Bypass से Karahiya Mandi तक बनेगी Link Road, राजेंद्र शुक्ल ने किया भूमिपूजन

जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा कि सभी दुकानदार अपनी दुकान के सामने निश्चित दूरी के अनुसार गोला बनायें व लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग पालन करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये हर व्यक्ति को मास्क लगाना होगा तथा दो गज की दूरी बनाकर रखनी होगी।

बैठक में विधायक गिरीश गौतम के प्रस्ताव पर सहमति रही जिसमें उन्होंने कहा कि सभी दुकानों के काउंटर में एक ही व्यक्ति अपने भुगतान के लिये आये तथा अनावश्यक भीड़ न लगायें यह जिम्मेदारी संबंधित दुकानदार की भी होगी।

इस अवसर पर कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बताया कि जिला आपदा प्रबंधन समिति के निर्णय अनुसार वर्तमान समय में जो रियायतें दी जा रही हैं उसी स्वरूप में Lockdown जिले में आगामी 30 मई तक रहेगा।

उन्होंने बताया कि जिले में बाहर से अभी तक 26589 श्रमिक आ चुके हैं जिनकी स्क्रीनिंग की जाकर उन्हें होम क्वॉरेंटाइन रहने की हिदायत दी गयी है। अभी भी लगातार बाहर से आने वाले का सिलसिला जारी है । उन्होंने अपेक्षा की कि बाहर से आने वाले लोग घर में रहें तथा निर्देशों का पालन करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने जानकारी दी कि जिले में बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारेंटाइन रहने की सख्त हिदायत दी गयी है यदि उनके संबंध में यह शिकायत मिलती है कि वह घर से बाहर घूम रहे हैं तो उन्हें तत्काल पुलिस द्वारा आश्रय स्थलों में ले जाकर क्वारेंटीन करा दिया जायेगा।

रीवा: कांग्रेस के ख़ास अफसरों पर गिर रही गाज, ये 5 नपे, अभी कई लाइन पर

शिकायत प्रात: 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक उप निरीक्षक आराधना सिंह के मोबाइल नं. 7587634895 पर एवं दोपहर 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक उप निरीक्षक प्रियंका पाठक के मो. नं. 7049123176 पर की जा सकती है जिसके आधार पर संबंधितों को तत्काल क्वारेंटीन कराया जायेगा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने जानकारी दी कि अभी तक रीवा जिले के 3 तथा सतना जिले के एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति का इलाज चल रहा था जिसमें से एक महिला सरिता अग्रवाल की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें अस्पताल से गत दिवस छुट्टी दी जा चुकी है। शेष भर्ती मरीजों की स्थिति सामान्य व स्थिर है।

उन्होंने बताया कि रीवा शहर एवं त्योंथर के चंदई गांव के कन्टेनमेंट क्षेत्र में सभी आवश्यक व्यवस्थायें की गयी हैं। रीवा शहर के कन्टेनमेंट क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की स्थिति नहीं प्राप्त हुई है। अभी तक जिले में 613 सेंपल लिये गये तथा 28941 लोगों की स्क्रीनिंग की गयी।

विंध्य में 17 एक्टिव केस, पहला कोरोना मरीज हुआ स्वस्थ, SGMH के डॉक्टरों की बड़ी उपलब्धि, घर भेजा

बाहर से ट्रेन व बसों से आने वाले व्यक्तियों की टीम द्वारा स्क्रीनिंग की जा रही है तथा यदि किसी में संक्रमण की स्थिति दिखती है तो उसे क्वारेंटीन या भर्ती किया जा रहा है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव व इलाज के लिये आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं में अपनी निधि देने की स्वीकृति दें जिस पर जनप्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से निधि दिये जाने की बात कही।

बैठक में विधायक श्यामलाल द्विवेदी एवं विधायक दिव्यराज सिंह ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव दिये। गर्मी के मौसम में नलजल योजनाओं के संचालन व विगड़े हैण्ड पंपों के सुधार कार्य कराये जाने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिये गये जिला आपदा प्रबंध समिति की बैठक में व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों ने वर्तमान परिदृश्य अनुसार लॉकडाउन जारी रहने पर अपनी सहमति व्यक्त की।

इस अवसर कलेक्टर ने कहा कि सभी के सहयोग से जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के कार्य करने है। भविष्य में भी सभी का सहयोग मिलेगा और हम कोरोना को हराकर जीतेंगे।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story