रीवा

सतना के कोरोना पॉजिटिव मृतक का शव लेने नहीं आएं परिजन, आज रीवा प्रशासन करेगा अंतिम संस्कार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
सतना के कोरोना पॉजिटिव मृतक का शव लेने नहीं आएं परिजन, आज रीवा प्रशासन करेगा अंतिम संस्कार
x
रीवा रेफर किए गए सतना के कोरोना पॉजिटिव मरीज की संजय गांधी अस्पताल में मौत हो गई। मरीज सुबह 11 बजे भर्ती हुआ और शाम 5.15 बजे उसकी जान चली गई

रीवा रेफर किए गए सतना के कोरोना पॉजिटिव मरीज की संजय गांधी अस्पताल में मौत हो गई। मरीज सुबह 11 बजे भर्ती हुआ और शाम 5.15 बजे उसकी जान चली गई। मृतक की मौत से हड़कंप मच गया है। उसका शव लेने भी कोई परिजन नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में आज अंतिम संस्कार भी रीवा प्रशासन की देखरेख में करने की तैयारी है।

मिली जानकारी के अनुसार सतना जिले के कोटर अंतर्गत ग्राम खम्हरिया निवासी 65 वर्षीय हीरालाल सिंह पिता सीताराम सिंह लंबे समय से किडनी की बीमारी से पीडि़त थे। इनका इलाज पिछले दो महीने से अहमदाबाद में चल रहा था। वहां से परिजन 30 अप्रैल को एम्बुलेंस से सतना लेकर आए थे। सतना पहुंचने पर हालत खराब हो गई।

सरकार की हाँ, पर रीवा के शराब ठेकेदारों की ना, जानिए क्यों दुकान खोलने से कर दिया मना

अमदाबाद से मरीज को सीधे सतना जिला अस्पताल में ही भर्ती करा दिया गया। यहां उनकी कोरोना की जांच कराई गई। सैंपल रीवा वीआरडीएल भेजा गया। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद सोमवार को उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई।

दोनों जिलों के डॉक्टर और प्रशासन ने एक दूसरे से संवाद कायम किया। इसके बाद मरीज को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती करने का निर्णय लिया गया। मरीज को एम्बुलेंस की मदद से सुबह 11 बजे संजय गांधी अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया। आईसीयू में मरीज को रखा गया। 6 घंटे तक इलाज चला। शाम को करीब 5.15 बजे मरीज ने दम तोड़ दिया।

कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत से सतना और रीवा का प्रशासन एलर्ट पर आ गया। सतना में मरीज के संपर्क में आने वाले 18 लोगों को क्वारेंटाइन कर दिया गया। वहीं शव को टाईबैग से पैक कर मर्चुरी में रखवा दिया गया है। मंगलवार को मृतक का अंतिम संस्कार नगर निगम प्रशासन रीवा कराएगा।

कोरोना के सेंपल जांच में पुष्टि हुई थी

सतना जिला अस्पताल के चिकित्स्कों ने 1 मई को मरीज को भर्ती करने के बाद तुरंत उसकी सेंपलिंग भी कराई। सैंपल जांच के लिए रीवा मेडिकल कालेज भेजा गया। जांच के लिए भेजे गए सेंपल की रिपोर्ट रविवार की देर शाम पॉजिटिव आई।

इस राज्य में शराब पर Special Corona Tax लागू, MRP का 70 फीसदी देना होगा

इसकी खबर लगते ही सतना जिला प्रशासन भी तुरंत हरकत में आ गया और उसके संपर्क में आये उसके नाती और बेटे को आइसोलेट करा दिया गया। उनके सेंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं। अभी रिपोर्ट नहीं आई है।

दवा दुकानें कराई बंद

सूत्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये उसके बेटे द्वारा जिन दवा दुकानों से दवाइयां खरीदी गईं थी करीब तीन दर्जन दवा दुकानों को बंद करा दिया गया है तथा उन दुकानदारों को भी क्वारेंटाइन कर दिया गया है।

कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित थें

कोरोना संक्र मित मरीज हीरालाल सिंह पिता सीताराम सिंह 65 वर्ष निवासी सतना को कई गंभीर बीमारियां थी। इसी का इलाज अहमदाबाद में चल रहा था। उसे किडनी, हार्ट, डायबिटीज और पैरालिसिस जैसी बीमारियां थी। जिसके किडनी का इलाज गुजरात राज्य के नाडियाड में चल रहा था। कुछ ही दिनों बाद इसे हार्ट की प्रॉब्लम होने पर परिजन मरीज को लेकर अहमदाबाद लेकर चले गए थे।

New Guideline 4th May: मध्यप्रदेश सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों समेत इन कामों को दी स्वीकृति

वहां भी इसका इलाज कराया गया। आराम मिलने के बाद परिजन मरीज को लेकर अहमदाबाद से सतना के लिए लौट ही रहे थे कि यहां पहुचने से पहले ही मरीज की हालत बिगडऩे लगी। जिसे सतना के जिला अस्पताल में 1 मई की सुबह भर्ती करा दिया गया था।

रीवा में ही होगा दाह संस्कार

मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमित मृतक का दाह संस्कार रीवा नगर निगम क्षेत्र में ही प्रशासनिक अमले की निगरानी में किया जायेगा। नियम शव को सतना भेजने में बाधक बन रहे हैं। नियम के अनुसार मृतक का शव नगर निगम सीमा के बाहर नहीं भेजा जा सकता। यही वजह है कि मृतक का अंतिम संस्कार रीवा में ही किया जाएगा।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story