राष्ट्रीय

इस राज्य में शराब पर Special Corona Tax लागू, MRP का 70 फीसदी देना होगा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
इस राज्य में शराब पर Special Corona Tax लागू, MRP का 70 फीसदी देना होगा
x
शराब पर Special Corona Tax लगाने पर विचार कर रहीं हैं. वहीं दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने यह टैक्स लागू कर दिया है. जो 5 मई से प्रभावी होगा। इस

नई दिल्ली। कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के बीच 42 दिनों बाद सोमवार से अधिकाँश राज्यों ने शराब की दुकानों को खोलने की स्वीकृति दे दी है. इसी के साथ ही अधिकाँश राज्य सरकारें शराब पर Special Corona Tax लगाने पर विचार कर रहीं हैं. वहीं दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने यह टैक्स लागू कर दिया है. जो 5 मई से प्रभावी होगा। इसके बाद अब राजधानी में शराब के दाम बढ़ सकते हैं। आदेश के अनुसार शराब की बोतल की एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्‍स लगाया जाएगा।

लॉकडाउन के बीच सोमवार को शराब की दुकानों को खोलने की छूट क्‍या मिली, लोगों ने सामाजिक व शारीरिक दूरी के सारे नियम ताक पर रख दिए। कई राज्‍यों सहित राजधानी दिल्‍ली में भी पीने वालों की भारी भीड़ उमड़ी। ऐसे में दिल्‍ली सरकार ने सोमवार की रात को अहम फैसला लिया।

4 मई, सोमवार को देश में लॉकडाउन नए सिरे से लागू होने के साथ ही ग्रीन और ऑरेज जोन में Liquor Shop यानी शराब दुकान खोलने की अनुमति दी गई है। सुबह से ही इन दुकानों के बाहर लंबी लाइनें देखी गईं। कर्नाटक से लेकर दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ में कई किमी लंबी लाइनें नजर आईं।

New Guideline 4th May: मध्यप्रदेश सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों समेत इन कामों को दी स्वीकृति

ऐसे में यह सवाल उठाए जा रहे हैं कि महामारी रोकना जरूरी है या शराब दुकानें खोलना। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज कुछ दुकानों पर अफरातफरी देखी गई।

अगर हमें शारीरिक दूरी और अन्य नियमों के उल्लंघन के बारे में जानकारी मिलती है तो उस इलाके को सील करना पड़ेगा और छूट वापस ले ली जाएगी। दुकान मालिकों को जिम्मेदारी लेनी होगी। अगर किसी दुकान पर शारीरिक दूरी का उल्लंघन होता है तो दुकान बंद कर दी जाएगी। मैं दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं , शारीरिक दूरी का पालन करें और हाथ धोते रहें।

[signoff]

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story