मध्यप्रदेश

MP Panchayat Chunav 2021: प्रदेश भर में पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज़, जानिए क्या है अपडेट..

MP Panchayat Chunav News
x
MP Panchayat Chunav 2021 Update: मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां तेजी से होती नजर आ रहीं है.. पढ़े चुनाव सारे अपडेट्स..

MP Panchayat Chunav Latest News: भोपाल (Bhopal) मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) की सुगबुगाहट लगातार चल रही है। ऐसे में अगर पंचायत चुनाव तैयारियों की ओर ध्यान दिया जाए तो बहुत जल्दी चुनाव होने की संभावना है। जिला स्तर पर कई स्टैंडिंग कमेटी अभी बन चुकी हैं। वहीं जानकारी मिल रही है कि 3 चरणों में चुनाव होना है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो संभवतः 12 नवंबर को जिला मुख्यालय पर जिला पंचायतों के अध्यक्ष का आरक्षण हो सकता है।

निर्वाचन आयोग ने की कलेक्टरो से चर्चा

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश में ग्राम पंचायत सहित जनपद पंचायत तथा जिला पंचायत का चुनाव होना है। हाल के दिनों में निर्वाचन आयोग द्वारा जिला कलेक्टरो से वीसी में चर्चा हुई है। जिसमें कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वह चुनाव के लिए तैयारी करते रहें। इस वीसी के बाद स्टैंडिंग कमेटी का गठन कर दिया गया है। सरपंचों का चुनाव जहां मतपत्र से होगा वही जिला पंचायत चुनाव ईवीएम मशीन से करवाई जाएगी।

जल्द होगी चुनाव की घोषणा

पंचायत चुनाव (Madhya Pradesh Panchayat Chunav) को लेकर चल रही तैयारी से साफ जाहिर है अगर सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्दी पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। वही माना जा रहा है कि 12 नवंबर को जिला मुख्यालय पर आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी।मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 52 जिला पंचायतें (Jila Panchayat) हैं। जिला पंचायत चुनाव पर प्रदेश की छोटी-बड़ी सभी पार्टी अपने उम्मीदवार खड़े करती हैं। राजनैतिक दलों के लिए जिला पंचायत का चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है।जिले के विकास कि ज्यादातर योजनाएं यहीं से संचालित होती हैं। एवं ग्रामीण विकास विभाग का बजट जिला पंचायत के माध्यम से ही जिले में खर्चा होता है। ऐसे में पंचायम चुनाव की ओर सभी पार्टीयां अपने नजर गड़ाए हुए है।

Next Story