मध्यप्रदेश

MP Panchayat Chunav: तैयारियां शुरू, जल्दी हो सकता है पंचायत चुनाव तारीखों का ऐलान

MP Panchayat Chunav News
x
MP Panchayat Chunav: सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में चुनाव की तैयारियां शुरू हो गए हैं।

MP Panchayat Chunav 2021: पंचायत एवं नगर पंचायतों के चुनाव के लिए कई बार खबरें सोशल मीडिया में वायरल हुई। लेकिन बार-बार करोना की वजह से चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हो सकी। माना जा रहा है कि इस बार नवंबर माह के अंतिम सप्ताह तक तारीखों की घोषणा हो जाएगी। पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर चल रही तैयारियों को देखते हुए अब ऐसा लग रहा है के अगर करोना कंट्रोल में रहा तो अवश्य चुनाव होंगे।

MP Panchayat Chunav 2021: तैयारी में लगे कलेक्टर

कलेक्टर चुनाव के मद्देनजर और नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर नगरी निकाय चुनाव के लिए सागर जिले के कलेक्टर दीपक आर्य इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपर कलेक्टर को नोडल अधिकारी, एसडीएम एवं सीएमओ को सहायक नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंप दी है।

जिला पंचायत सीईओ होंगे नोडल अधिकारी

पंचायत चुनाव को देखते हुए जिला पंचायत सीईओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी का प्रशिक्षण जल्दी शुरू हो जाएगा। मतदाता पंजीकरण तथा फोटोयुक्त दातासूची का कार्य के लिए अभी से जानकारी एकत्र की जा रही है।

3 चरणों में हो सकते हैं चुनाव

पंचायत चुनाव (MP Panchayat Chunav) के लिए तीन चरण निश्चित किए जा रहे हैं। पहले चरण में 7527, दूसरे चरण में 7571 तथा तीसरे चरण में 8814 ग्राम पंचायतों का चुनाव होगा। वही आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात तारीखों का ऐलान हो सकता है। ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत के आरक्षण की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है।

Next Story