मध्यप्रदेश

MP BOARD EXAM DATE: 10 वीं और 12 वीं के बचे हुए पेपर को लेकर बड़ी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP BOARD EXAM DATE: 10 वीं और 12 वीं के बचे हुए पेपर को लेकर बड़ी खबर
x
MP BOARD EXAM DATE: 10 वीं और 12 वीं के बचे हुए पेपर को लेकर बड़ी खबरभोपाल। कोरोना महामारी के कारण एमपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा

MP BOARD EXAM DATE: 10 वीं और 12 वीं के बचे हुए पेपर को लेकर बड़ी खबर

भोपाल। कोरोना महामारी के कारण MP BOARD EXAM की तारीखों की घोषणा नहीं हो पा रही है। सबसे पहले जब लॉक डाउन लागू हुआ था तो उसके बाद अधिकारियों का बयान सामने आया था कि लॉक डाउन खत्म होने के बाद एमपी बोर्ड (mp board) की 10 वीं और 12 वीं की जो परीक्षा नहीं हो पाई है उसको जल्द करवाया जाएगा।,लेकिन जैसे ही पहले लॉक डाउन का समय खत्म होने को आया उसके दो दिन पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी ने देश मेें दूसरी बार 3 मई तक लॉक डाउन को आगे बढ़ा दिया गया।

जब 3 मई की तारीख जैसे ही नजदीक आई तो तीसरी बार लॉक डाउन 17 मई तक के लिए बढ़ गया। ऐसे में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले बच्चों की चिंता लगातार बढ़ती जा रही है कि आखिर कब तक परीक्षा होगी और कब रिजल्ट आएगा।

सतना में मिला पहला कोरोना संक्रमित मरीज, रीवा भेजने की तैयारी

परीक्षा के बाद नंबर दिए जाएंगे

तीसरी बार लॉकडाउन (lockdown) के बढ़ने के साथ ही एमपी बोर्ड (mp board) के छात्र-छात्राओं का इंतजार भी बढ गया है। एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि 17 मई के बाद लॉकडाउन खत्म हो जाता है तो बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा की जाएगी।सचिव अनिल सुचारी ने बताया 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर हो जाएंगे तो उसके बाद नंबर ही नंबर दिए जाएंगे। छात्र छात्राओंं को इंटरनल एसिसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे। एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने छात्रों से अपील की है कि लॉकडाउन के समय का उपयोग परीक्षा की तैयारी में करें।

रीवा: अमहिया थाना प्रभारी शिवा अग्रवाल के इस पहल की हो रही है चौतरफा तारीफ़

तारीखों का ऐलान किया जाएगा

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी का कहना है कि अगर लॉक डाउन 17 मई को खत्म हो जाता है तो उसके बाद अधिकारियों से चर्चा कर 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि जिन विषयों की परीक्षा हो गई थी उन विषयों की कॉपी चैकिंग का काम पूरा हो गया है। अब सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षा होनी हैं। उनकी भी परीक्षा लॉक डाउन खत्म होते ही करवा लिया जाएगा।

रिजज्ट घोषित हो सके

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि अगर 17 मई को लॉकडाउन खत्म होता है और सरकार की ओर से परीक्षा कराने की अनुमति मिलती है तो हम लॉक डाउन खत्म होने के बाद हमारी पूरी कोशिश रहेगह कि हम 10 दिन के अंदर टाइम टेबल जारी कर दें और जल्द से जल्द पेपर करवा कर कॉपियां जांचने का काम शुरू करवा दिया जाएंगा, ताकि समय से पहले रिजज्ट घोषित हो सके।

कोरोना संक्रमण जांच में रीवा पिछड़ा, प्रदेश भर में हो रही किरकिरी

स्थगित पेपर के बाद ही नंबर मिलेंगे

एमपी बोर्ड सचिव ने बताया कि भले ही 21 मार्च से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण निरस्त हैं। लेकिन 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बचे पेपर की परीक्षा करवाई जाएगी। इंटरनल एसिसमेंट नहीं कराया जाएगा। छात्र छात्राओ को इंटरनल एसिसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे बल्कि स्थगित पेपर कराने के बाद ही नंबर मिलेंगे।

सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा लॉक डाउन खत्म होने के बाद 10 वीं और 12वीं के सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षा ली जाएगी,जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए जरूरी हैं.जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी उनके नंबर अलग योजना से तय किए जाएंगे।

10वीं के इन विषयों की नहीं हो पाई परीक्षा 10वीं के जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई है उनमें हिंदी,अंग्रेजी संस्कृत,उर्दू, द्वितीय एवं तृतीय भाषा हिंदी शामिल हैं। मूक बधिर और दिव्यांग छात्रों के लिए भी 10वीं और 12वीं में इन्हीं विषयों की परीक्षा ली जानी है।

रीवा में आज से कुछ व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हुई, जानिए क्या खुला और क्या बंद रहेगा…

12वीं के इन विषयों की नहीं हो पाई परीक्षा लॉक डाउन के कारण स्थगित की गई परीक्षाओं में बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री,अर्थशास्त्र भूगोल, राजनीति, शास्त्र,बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र( यानी बिजनेस इकोनॉमिक्स) क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर एनिमल हसबेंडरी मिल्क एंड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहास, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेज के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा होनी हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story