मध्यप्रदेश

LIVE MP Mayor Election 2022 Results: 11 में से 7 में भाजपा की शहर सरकार, इंदौर में सबसे बड़ी जीत, पुष्यमित्र 1.34 लाख वोट से जीते

LIVE MP Mayor Election 2022 Results: 11 में से 7 में भाजपा की शहर सरकार, इंदौर में सबसे बड़ी जीत, पुष्यमित्र 1.34 लाख वोट से जीते
x
LIVE MP Nagar Nigam Mayor Election 2022 Results: एमपी के 7 शहरों में भाजपा ने कब्जा जमाया है. जबकि सिंगरौली में आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने जीत दर्ज की है. वहीं ग्वालियर, जबलपुर और छिंदवाड़ा में कांग्रेस की जीत हुई है.

LIVE MP Nagar Nigam Mayor Election 2022 Results: एमपी के 11 नगर निगमों में शहर सरकार के लिए काउंटिंग ख़त्म हो चुकी है. 11 नगर निगमों में भाजपा ने 7, कांग्रेस ने 3, और आम आदमी पार्टी ने एक शहर में अपनी सरकार बनाया है. मेयर पद के लिए इंदौर में भाजपा की सबसे बड़ी जीत हुई है. यहाँ पुष्यमित्र भार्गव ने कांग्रेस उम्मीदवार संजय शुक्ला को 134294 मतों के अंतर से हराया है.

सिंगरौली में शहर सरकार के जरिए आप ने एमपी में एंट्री मारी है. आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल को जनता ने अपना मेयर चुना है. भाजपा को पिछले चुनाव के मुकाबले काफी नुकसान हुआ है. जबलपुर, ग्वालियर जैसे दो बड़े शहर के साथ छिंदवाड़ा और सिंगरौली नगर निगम भी भाजपा ने गवां दिया है.

कहां, किसकी शहर सरकार

नगर निगम

विजेता का नाम और दल

भोपालमालती राय, भाजपा
इंदौरपुष्यमित्र भार्गव, भाजपा
उज्जैनमुकेश टटवाल, भाजपा
जबलपुरजगत बहादुर सिंह, कांग्रेस
ग्वालियरशोभा सिकरवार, कांग्रेस
सतनायोगेश ताम्रकार, भाजपा
सागरसंगीता तिवारी, भाजपा
छिंदवाड़ाविक्रम अहाके, कांग्रेस
सिंगरौलीरानी अग्रवाल, आम आदमी पार्टी
खंडवाअमृता यादव, भाजपा
बुरहानपुरमाधुरी पटेल, भाजपा

भाजपा - 7 नगर निगम में जीत, जबलपुर और ग्वालियर जैसे दो बड़े शहर एवं छिंदवाड़ा, सिंगरौली जैसे शहर गवां दिए (पिछले चुनाव के मुकाबले 4 नगर निगम का नुकसान).

कांग्रेस - 3 नगर निगम में जीत, दो बड़े जबलपुर और ग्वालियर शहरों में महापौर (पिछले चुनाव में एक भी नगर निगम नहीं जीते थें).

आम आदमी पार्टी (आप) - सिंगरौली नगर निगम में जीत (पहली बार महापौर पद के चुनाव के लिए आप ने एमपी में कैंडिडेट खड़े किए थे).

सिंगरौली में आप की एंट्री, रानी अग्रवाल ने 9159 मतों से जीत दर्ज की

मध्य प्रदेश के सिंगरौली नगर निकाय चुनाव के सातवें चरण में 1 लाख 5 हजार 505 वोटों की गिनती की गई. सिंगरौली में आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने 9159 वोट से शानदार जीत हसील की है. आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल को 34038 वोट, कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद सिंह चंदेल को 24670 वोट और बीजेपी महापौर प्रत्याशी चंद्र प्रताप विश्वकर्मा को 24879 वोट मिले.

इंदौर में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत

नगर निगम इंदौर के महापौर अब भाजपा प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव होंगे. भार्गव ने कांग्रेस कैंडिडेट संजय शुक्ला को रिकॉर्ड मतों के अंतर से हराया है. भार्गव को 592519 वोट मिलें, जबकि शुक्ला के खाते में 459562 वोट पड़ें. जीत का अंतर 134294 है, यह इंदौर में भाजपा की सबसे बड़ी जीत है.

उज्जैन में भाजपा के मुकेश 923 वोटों से जीते

महाकाल की नगरी उज्जैन में भाजपा अपना मेयर पद बचा पाने में सफल हो गई है. लेकिन जीत का अंतर उम्मीदजनक नहीं रहा है. भाजपा के मेयर कैंडिडेट मुकेश टटवाल ने कांग्रेस के महेश परमार को 923 मतों से हरा दिया है.

छिंदवाड़ा में कांग्रेस जीती

एमपी में कांग्रेस की जीत का खाता कमलनाथ के गढ़ यानि छिंदवाड़ा से खुला है. छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम अहाके की जीत हुई है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी आनंद धुर्वे को हरा दिया है.

जबलपुर के मेयर बनें जगत बहादुर सिंह

छिंदवाड़ा के अलावा कांग्रेस के खाते में जबलपुर मेयर पद भी आ गया है, जबलपुर में कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह ने भाजपा के मेयर उम्मीदवार डॉ. जीतेन्द्र जामदार को शिकस्त दी है. जबलपुर में भाजपा प्रत्याशी का चेहरा संगठन और पार्टी में ही विवाद की स्थिति पर आ गया था, जिसका खामियाजा पार्टी को एक बड़ा नगर निगम गवांकर भुगतना पड़ा है.

बुरहानपुर में भाजपा की जीत

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर नगर निगम में भाजपा का मेयर होगा. बुरहानपुर से भाजपा की मेयर कैंडिडेट माधुरी पटेल ने कांग्रेस की शहनाज अंसारी को 588 मतों से हरा दिया है.

खंडवा की मेयर कुर्सी में भाजपा

इधर, खंडवा में भाजपा कैंडिडेट अमृता यादव ने कांग्रेस की आशा मिश्रा को 19463 वोटों से हराया है. खंडवा नगर निगम मेयर पद में अमृता यादव विराजमान होंगी.

सतना में कमलनाथ के करीबी विधायक की हार

नगर निगम सतना में महापौर पद के लिए भाजपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है. भाजपा मेयर कैंडिडेट योगेश ताम्रकार ने कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा को 24400 वोटों के बड़े अंतर से हराया है. सिद्धार्थ कुशवाहा वर्तमान में सतना विधानसभा से विधायक हैं और पूर्व सीएम कमलनाथ के काफी करीबी मानें जाते हैं.

सागर में भाजपा जीती

इधर सागर में भी भाजपा अपना गढ़ बचा पाने में सफल हुई है. सागर नगर निगम में महापौर का पद अब भाजपा प्रत्याशी संगीता तिवारी संभालेंगी. संगीता तिवारी ने 12665 वोट से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस की निधी जैन को हराया.

कांग्रेस के तीनों मौजूदा विधायक हारें

कांग्रेस ने इंदौर, उज्जैन और सतना से मेयर पद के लिए वर्तमान विधायकों को टिकट दी थी. सभी को हार का सामना करना पड़ा है. सबसे बड़ी हार इंदौर 2 से विधायक संजय शुक्ला की हुई है. वे अपने प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव से 1.34 लाख से अधिक मतों से हार गए हैं. सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को भाजपा कैंडिडेट योगेश ताम्रकार ने हरा दिया, जबकि उज्जैन से महेश परमार को भी हार का सामना करना पड़ा है. कुल मिलाकर कमलनाथ की विधायकों को टिकट देकर शहर सरकार में कब्जा करने की रणनीति काम न आई.

एमपी के 11 नगर निगमों में कौन आगे, कौन पीछे..

नगर निगम

भाजपा

स्थिति

कांग्रेस

स्थिति

अन्य

स्थिति

सतनायोगेश ताम्रकारजीतसिद्धार्थ कुशवाहाहार--
सिंगरौली चंद्र प्रकाश विश्वकर्माहारअरविंद चंदेलहाररानी अग्रवाल (आप)जीत
जबलपुरडॉ. जीतेन्द्र जामदारहारजगत बहादुर सिंहजीत--
ग्वालियरसुमन शर्माहारशोभा सिकरवारजीत--
सागरसंगीता तिवारीजीतनिधि जैनहार--
छिंदवाड़ाआनंद धुर्वे हारविक्रम अहाके जीत--
भोपालमालती रायजीतविभा पटेलहार--
इंदौरपुष्यमित्र भार्गवजीतसंजय शुक्लाहार--
उज्जैनमुकेश टटवालजीतमहेश परमार हार --
खंडवाअमृता यादवजीतआशा मिश्रा हार--
बुरहानपुरमाधुरी पटेलजीतशहनाज अंसारी हार--

अपडेट्स

बुरहानपुर में भाजपा प्रत्याशी माधुरी पटेल ने कांग्रेस की शहनाज अंसारी को 588 मतों से हरा दिया है. इधर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के अभेद गढ़ छिंदवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम अहाके ने जीत दर्ज की है. शुरूआती दौर पर वे भाजपा प्रत्याशी से पीछे चल रहें थे.

सिंगरौली के जरिए एमपी में आम आदमी पार्टी की एंट्री हुई है. आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने भाजपा के गढ़ सिंगरौली में सेंध मारकर जीत दर्ज की है, वे पहले कांग्रेस पार्टी की सदस्य रही हैं.

भोपाल में भाजपा की महापौर प्रत्याशी मालती राय ने कांग्रेस की विभा पटेल को पटखनी दी हैं. इंदौर में भाजपा प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव कांग्रेस के संजय शुक्ला से 1.34 लाख से अधिक वोटों के अंतर जीत गए हैं.

शुरूआती दौर पर उज्जैन में कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार आगे रहे, लेकिन दूसरे राउंड में बीजेपी प्रत्याशी मुकेश टटवाल ने बढ़त बना ली और आखिरकार परमार को बीजेपी प्रत्याशी मुकेश ने 923 वोटों के अंतर से शिकस्त दे दी. सागर में भी भाजपा प्रत्याशी संगीता तिवारी जीत चुकी हैं, उन्होंने कांग्रेस के निधि जैन को 12665 वोटों से शिकस्त दी है. खंडवा में भाजपा प्रत्याशी अमृता यादव ने कांग्रेस की आशा मिश्रा को 19463 वोटों से हराया है.

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के गढ़ ग्वालियर में कांग्रेस प्रत्याशी शोभा सिकरवार को जीत मिली हैं. सतना में भाजपा प्रत्याशी योगेश ताम्रकार ने बड़ी जीत दर्ज की हैं, यहाँ कांग्रेस एमएलए सिद्धार्थ कुशवाहा 24400 वोटों के अंतर से चुनाव हार गए हैं. जबलपुर में कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर की जीत हुई हैं. News Updating ...

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story