मध्यप्रदेश

Rewa-Bhopal Flight Service: खुशखबरी! जल्द शुरू होगी रीवा से भोपाल के बीच फ्लाइट सेवा

Rewa-Bhopal Flight Service: खुशखबरी! जल्द शुरू होगी रीवा से भोपाल के बीच फ्लाइट सेवा
x

Good News! Flight service between Rewa to Bhopal will start soon

जल्द ही रीवा और भोपाल के बीच एयर कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी. भोपाल से रीवा के बीच फ्लाइट का लोग बेसब्री से इन्तजार कर रहें थें.

Rewa to Bhopal Flight Service: भोपाल. रीवा वासियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही रीवा और भोपाल के बीच एयर कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी. राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल (Raja Bhoj Airport Bhopal) के डायरेक्टर ने संकेत दिए हैं कि इस साल के अंत तक रीवा और भोपाल के बीच फ्लाइट सेवा शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए रीवा के चोरहटा हवाई अड्डा (Rewa's Chorhata Airport) का विस्तारीकरण कार्य भी अंत पड़ाव पर है.

इस साल के अंत तक शुरू होगी रीवा-भोपाल फ्लाइट सेवा

रीवा वासियों को लंबे समय से रीवा और भोपाल के बीच फ्लाइट सेवा (Rewa to Bhopal Flight Service) शुरू होने का इंतजार था. जिस पर अब मुहर लगने जा रही है. राजा भोज एयरपोर्ट भोपाल के डायरेक्टर केएल अग्रवाल ने इसके संकेत दिए हैं.

रीवा- भोपाल हवाई सेवा (Rewa - Bhopal Air Service) के बारे में बात करते हुए केएल अग्रवाल ने बताया कि "हमें रीवा के साथ हवाई संपर्क की सूचना मिली है. सेवाओं को चलाने के लिए एक एजेंसी का चयन भी किया गया है. हालांकि, अन्य विवरण आना बाकी है। मुझे उम्मीद है कि इस साल के अंत तक ऑपरेशन शुरू हो जाएगा."

RCS के तहत होगी कनेक्टिविटी

उन्होंने कहा कि रीवा से भोपाल एयर कनेक्टिविटी Regional Connectivity Scheme (RCS) के तहत होगी. विशेष रूप से, आरसीएस के तहत कम लागत वाले हवाई अड्डों को उन उड़ानों के माध्यम से प्रमुख हवाई अड्डों से जोड़ना है जिनकी लागत कम होगी. आरसीएस इन किरायों की पेशकश करने के लिए एयरलाइनों को सब्सिडी प्रदान करने की परिकल्पना करता है. क्षेत्रीय संपर्क योजना (RCS) 200 से 800 किमी के बीच मार्ग की लंबाई पर लागू है, पहाड़ी, दूरस्थ, द्वीप और सुरक्षा संवेदनशील क्षेत्रों के लिए कोई निचली सीमा निर्धारित नहीं है.

हजारों यात्री रोजाना भोपाल- रीवा के बीच यात्रा करते हैं

बता दें रीवा- भोपाल के बीच रोजाना हजारों यात्री यात्रा करते हैं. अभी सिर्फ रीवा-हबीबजाजन रेवांचल एक्सप्रेस (Rewa Habibganj Rewanchal Superfast Express) ट्रेन सुविधा ही उपलब्ध है. त्योहारों के सीजन में स्पेशल ट्रेने भी चलाई जाती हैं. इसके अलावा कुछ प्राइवेट बसें हैं, जिनके माध्यम से यात्रा की जा रही है. रीवा भोपाल के बीच एयर सर्विस शुरू हो जाने से न सिर्फ लोगों को यात्रा में सुविधा मिलेगी, बल्कि समय की भी काफी बचत होगी.

2 नवंबर से शुरू होगी भोपाल- रायपुर फ्लाइट

भोपाल- रायपुर फ्लाइट सेवा भी 2 नवंबर से शुरू हो जाएगी. अग्रवाल ने बताया कि भोपाल- रायपुर के बीच IndiGo एयरवेज द्वारा एयर सेवा शुरू की जा रही है. जो नियमित रूप से सप्ताह के सातों दिन चलेगी.

अग्रवाल ने बताया कि Bhopal Airport Pre-COVID स्तर तक पहुंच रहा है और लगभग 18 महीने के लॉकडाउन के बाद अपनी सामान्य सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल 2020 में पहली बार लॉकडाउन लागू होने के बाद से भोपाल के राजा भोपाल हवाई अड्डे ने अगस्त 2021 में 560 उड़ानों की आवाजाही को छू लिया है. यात्रियों की संख्या के बारे में भी यही सच है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल 2020 में फुटफॉल 0 था, जबकि अगस्त 2021 में यह 64,112 पर पहुंच गया. बता दें केंद्र सरकार ने 100% संख्या के साथ हवाई यात्रा की अनुमति दे दी है.

Next Story