मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में मिला डायनासोर का अंडा जिसके अंदर भी एक अंडा है, यह दुनिया का पहला मामला है

मध्य प्रदेश में मिला डायनासोर का अंडा जिसके अंदर भी एक अंडा है, यह दुनिया का पहला मामला है
x
Dinosaur egg found in Madhya Pradesh: एमपी के धार जिले में टाइटनोसौरीड डायनासोर (Titanosaurid dinosaur)के अंडे मिले हैं

Titanosaurid Dinosaur Egg Found In MP: भारत के बीचोबीच मौजूद राज्य मध्य प्रदेश के धार जिले में करोड़ों साल पुराने डायनासोर के अंडे मिले हैं. धार में मिले Titanosaurid Dinosaur के अंडे अपने आप में अनोखे हैं क्योंकि इन अंडों के अंदर भी अंडे हैं. यह दुनिया का पहला ऐसा केस है जब किसी डायनासोर के अंडे के अंदर अंडा मिला है.

धार जिले के डायनासोर फॉसिल नेशनल पार्क में दिल्ली युनिवर्सिटी के खोजी वैज्ञानिकों ने बड़ी खोज को अंजाम दिया है, DU के रिसर्चर्स को टाइटनोसौरीड डायनासोर (Titanosaurid dinosaur) का ऐसा अंडा मिला है जिसके अंदर भी एक अंडा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह दुनिया का पहला मामला है और भारत में हुई एक बड़ी खोज है. टाइटनोसौरीड डायनासोर के अंडे के अंदर अंडा मिलने की रिसर्च रिपोर्ट साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल (Scientific Reports Journal) में प्रकाशित की गई है.

मध्य प्रदेश के धार में मिला डायनासोर का अंडा


Dinosaur Egg found in Dhar of Madhya Pradesh In India: PTI के मुताबिक Dinosaur Fossil National Park Dhar MP में मिला यह अंडा टाइटनोसॉरिड डायनासोर का है। यहां से 10 अंडे मिले हैं, जिनमे से एक अंडा ऐसा है जिसके अंदर अंडा है. इस अंडे का आकार 16.6 सेंटीमीटर है और इस अंडे के अंदर जो अंडा है उसका साइज़ 14.7 सेंटीमीटर का है। रिसर्चर्स का मानना है कि इन अंडों से डायनासोर के प्रजजन के बारे में पता चल जाएगा।

मध्य प्रदेश में कई बार मिले हैं डायनासौर के जीवश्म और अंडे

डायनासोर के अंडे के अंदर अंडा मिलना पूरी दुनिया का पहला केस है, लेकिन भारत के मध्य प्रदेश में कई बार करोड़ों साल पहले विलुप्त हो चुके जीव जिन्हे हम डायनासोर कहते हैं उनके जीवाश्म और अंडे मिल चुके हैं. एमपी के धार और नर्मदा नदी के तट पर कई बार डायनासोर से जुड़े अवशेष मिले हैं जिन्हे Dinosaur Fossil National Park Dhar में देखा जा सकता है.

टाइटनोसॉरिड डायनासोर कैसे दिखते थे


What did Titanosaurid dinosaurs look like: यह धरती में रहने वाले सबसे बड़े जीव हुआ करते थे, यह शाकाहारी थे, जैसे हाथी है वैसे ही इनका शरीर होता था, लेकिन इनकी गर्दन जिराफ की तरह लंबी होती थी, जिसकी मदद से यह ऊँचे पेड़ों में उगने वाली पत्तियां खाते थे. इनका आकर 50 फ़ीट से अधिक होता था.

मध्य प्रदेश के डायनसोर फॉसिल पार्क के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Next Story