मध्यप्रदेश

मास्क न लगाने वालो पर भड़के CM SHIVRAJ, कहा- नहीं माना तो मजबूरन मुझे...: MP NEWS

मास्क न लगाने वालो पर भड़के CM SHIVRAJ, कहा- नहीं माना तो मजबूरन मुझे...: MP NEWS
x
मास्क न लगाने वालो पर भड़के CM SHIVRAJ, कहा- नहीं माना तो मजबूरन मुझे...: MP NEWS ..मध्यप्रदेश (MP NEWS) : प्रदेश में कोरोना की चल रही दूसरी लहर बेकाबू होने लगी है। इसे देखते हुये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये है कि कोरोना सक्रमण से बचाव के लिये मास्क जरूरी है। मास्क न पहने वालो पर जुर्माना लगाये और ऐसे लापरवाह लोगो को ओपन जेल में रखने के निर्देश भी दिये गये है।

मास्क न लगाने वालो पर भड़के CM SHIVRAJ, कहा- नहीं माना तो मजबूरन मुझे...: MP NEWS

मध्यप्रदेश (MP NEWS) : प्रदेश में कोरोना की चल रही दूसरी लहर बेकाबू होने लगी है। इसे देखते हुये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये है कि कोरोना सक्रमण से बचाव के लिये मास्क जरूरी है। मास्क न पहने वालो पर जुर्माना लगाये और ऐसे लापरवाह लोगो को ओपन जेल में रखने के निर्देश भी दिये गये है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हर व्यक्ति मास्क लगाए इसके लिए लोगों को सीख दिए जाने के साथ सख्ती भी जरूरी है। प्रदेश में सभी वर्गों के सहयोग से सघन जनजागरूकता अभियान चलाया जाए। सभी माध्यमों से इसका प्रचार-प्रसार किया जाए। ऐसा माहौल बने कि हर व्यक्ति मास्क लगाने के लिए स्वतः प्रेरित हो।

ईलाज की व्यवस्था बनाने दिये निर्देश

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सभी जिलों में कोरोना के उपचार के लिए पर्याप्त संख्या में बेड्स की उपलब्धता के साथ ही प्रतिदिन इसकी जानकारी मीडिया, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से जनता को दी जाए। साथ ही वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी भी दी जाए।

दमोह / कोरोना दरकिनार, न मास्क न शारीरिक दूरी का पालन, बार बालाओं की मौजूदगी में लगे ठुमके, विधायक भी रहे मौजूद

मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा उपस्थित थे।

प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज

मध्यप्रदेश में 20 हजार 369 एक्टिव प्रकरण है। प्रदेश की गत 7 दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 10.1 प्रतिशत है। तुलनात्मक रूप से संक्रमण में देश में मध्यप्रदेश आठवें स्थान पर है।

जिला वार समीक्षा में पाया गया कि इंदौर में 708, भोपाल में 502, जबलपुर में 205, ग्वालियर में 120, उज्जैन में 89, रतलाम में 79, खरगोन में 74, बड़वानी में 72, छिंदवाड़ा में 71, बैतूल में 65, कटनी में 50, झाबुआ में 47, शाजापुर में 47, विदिशा में 44, अनूपपुर में 40, सागर में 38, नीमच में 37, धार में 36, बालाघाट में 34, देवास में 34, रायसेन में 29, खंडवा में 28, नरसिंहपुर में 27, शिवपुरी में 27, गुना में 25, शहडोल में 25 तथा होशंगाबाद में 23 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं।

रविवार को भी वैक्सीनेशन

जिन स्थानों पर रविवार को लॉकडाउन है, वहाँ रविवार को भी वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। बताया गया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगवा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेशन संबंधी गाडलाइन जारी करे। कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से इनकी निरंतर मॉनीटरिंग की जाए।

10 हजार बेड्स सुनिश्चित करें

इंदौर जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना उपचार के लिए 10 हजार बैड्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। निजी अस्पताल कोरोना उपचार के लिए शासन द्वारा निर्धारित फीस ही लें, यह भी सुनिश्चित किया जाए। छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज में कोरोना के उपचार की श्रेष्ठ व्यवस्था हो। महाराष्ट्र बॉर्डर सील किया जाए तथा गुड्स के वाहन, आवश्यक सेवाओं के वाहन और आपातकालीन आवागमन छोड़कर आवाजाही न हो।

घर पर मनाएं त्योहार

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आगामी गणगोर आदि त्यौहार घर पर ही मनाएँ। सार्वजनिक रूप से त्यौहार मनाने तथा मेलों आदि की अनुमति नहीं होगी।

यह भी निर्देश दिए

होम आइसोलेशन की सख्त मॉनिटरिंग की जाए। गाइडलाइन का पालन न करने पर कार्रवाई की जाए। जिन जिलों में अधिक संक्रमण है, वहाँ माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाए जाएँ। कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट समय पर आ जाए। जिन जिलों में आवश्यकता हो कोविड केयर सेंटर्स बनाए जाएँ। जो जिले संडे लॉक डाउन की अनुमति चाहते हैं, उन्हें अनुमति दी जाए। फीवर क्लीनिक पर अच्छी व्यवस्था हो। ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण न फैले इस पर भी पूरा ध्यान दिया जाए।

Next Story