मध्यप्रदेश

MP BOARD EXAM की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए !

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP BOARD EXAM की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए !
x
MP BOARD EXAM की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए !भोपाल. घर से मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को दी गईं MP BOARD EXAM  की कॉपियों का

MP BOARD EXAM की कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए !

भोपाल. घर से मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को दी गईं MP BOARD EXAM की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है। वितरण केंद्रों पर सोमवार से कॉपियों में नंबर चढ़ाने के बाद ओएमआर शीट भरकर बोर्ड को भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा।

मध्यप्रदेश: मोहल्ले की दुकानें खुलेंगी, शादियों एवं अंत्येष्टि में ये शर्त रहेगी

मॉडल स्कूल की प्राचार्य रेखा शर्मा ने बताया कि सोमवार को मूल्यांकनकर्ताओं के साथ डिप्टी वेल्यूअर और वेल्यूआर को भी बुलाया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए सभी के लिए अलग-अगल कमरे आवंटित हैं। अंतिम चरण में सबसे पहले शिक्षक होलोग्राम निकालकर अंकों की एंट्री करेंगे। इसके बाद डिप्टी वेल्यूर कोई भी 10 फीसदी कॉपियां निकालकर उनकी पुन: जांच करेंगे। वहीं जिन विद्यार्थियों को 90 से अधिक अंक मिलेंगे, उन सभी की कॉपियां फिर से जांची जाएंगी। पुन: परीक्षण के बाद सभी कॉपियों के अंकों की रिटोटलिंग होगी और अंत में रोल नंबर के अनुसार ओएमआर शीट पर नंबर भरे जाएंगे। यह ओएमआर शीट बोर्ड को भेजी जाएगी, जिसके बाद बोर्ड रिजल्ट तैयार करेगा। यह प्रक्रिया अलग-अलग विषयवार पूरे सप्ताह चलेगी।

मध्यप्रदेश: Green Zone में सामान्य गतिविधियों को शुरू करने के आदेश, जानिए Orange और Red Zone का क्या होगा…

समाप्त हो निलंबन प्रदेश में अनूपपुर, छतरपुर और बालाघाट में गृह मूल्यांकन के बजाय केन्द्रीय मूल्यांकन की व्यवस्था है। प्रांतीय शासकीय शालेय व्याख्याता एवं प्राचार्य संघ ने केन्द्रीय मूल्यांकन का विरोध कर रहे व्याख्याता के निलंबन का विरोध करते हुए व्याख्याता की बहाली एवं गृह मूल्यांकन की मांग की है।

मध्यप्रदेश में इस तारीख तक नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें, सीएम शिवराज का फैंसला

प्रांताध्यक्ष अरुण विश्वकर्मा ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर गृह मूल्यांकन का आग्रह किया गया था। सभी जिलों में तो कॉपियां जांच के लिए दी गईं, लेकिन अनूपपुर, बालाघाट एवं छतरपुर में केंद्रीय मूल्यांकन करवाया जा रहा है। परंतु न्यायायोचित मांग करने पर छतरपुर के व्याख्याता बीपी चंसौरिया को निलंबित कर दिया गया।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story