भोपाल

MP COLLEGE EXAM: परीक्षा डेट हुई घोषित, इस बार परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
MP COLLEGE EXAM: परीक्षा डेट हुई घोषित, इस बार परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन...
x
MP COLLEGE EXAM: परीक्षा डेट हुई घोषित, इस बार परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन...विश्वविद्यायल एवं कालेजों की परीक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग

MP COLLEGE EXAM: परीक्षा डेट हुई घोषित, इस बार परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन…

भोपाल (MP COLLEGE EXAM) । विश्वविद्यायल एवं कालेजों की परीक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने डेट घोषित कर दिया है। वर्ष 2020-21 के लिये जारी किये गये निर्देशों के तहत स्नातक की परीक्षाये अप्रैल और मई माह में होगी, जबकि स्नात्कोतर की परीक्षाये जून माह में कराई जायेगी।

परीक्षाओं के लिये यह तय है डेट

उच्च शिक्षा विभाग के जारी निर्देशों के तहत पीजी प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन व असाइनमेंट जमा 13 फरवरी तक कर सकते हैं। साथ ही प्रायोगिक सेसनल कार्य 15 से 26 फरवरी तक कर सकते हैं। वहीं पीजी तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन व असाइनमेंट जमा 15 फरवरी से 26 फरवरी तक करेंगे। साथ ही तृतीय सेमेस्टर की प्रोयोगिक सेसनल कार्य 13 फरवरी तक जमा कर सकते हैं।

रीवाः नशा के खिलाफ अभियान, पुलिस के हाथ लगा कोरेक्स और टेबलेट : Rewa News

अप्रैल माह से शुरू होगी परीक्षाये

स्नातक (यूजी) प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाएं अप्रैल-मई में आयोजित की जाएंगी। वहीं पीजी के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा 16 जून से 31 जून और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 1 जून से 15 जून तक होंगे। यूजी का परीक्षा परिणाम 30 जून व पीजी का परीक्षा परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएंगे। वर्ष 2020-21 के लिए यूजी प्रथम, द्वितीय, तृतीय और पीजी द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी कॉलेज में उपस्थित होकर पेन व पेपर पर परीक्षाएं देंगे।

MP COLLEGE EXAM:  परीक्षा डेट हुई घोषित, इस बार परीक्षाएं होंगी ऑफलाइन...

बढ़ाये जायेगे परीक्षा केन्द्र

इन परीक्षाओं में कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इसके लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जरूरत पड़ने पर प्राइवेट कॉलेजों व स्कूलों को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है।

इस तरह से होगा मूल्यांकन

जारी निर्देशो के तहत प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए प्रथम वर्ष के आंतरिक मूल्यांकन के प्राप्तांकों को आधार अंक मानते हुए 100 प्रतिशत मूल्यांकन किया जाएगा। वहीं तृतीय सेमेस्टर के नियमित विद्यार्थियों के लिए पिछले सेमेस्टर के विषयवार एवं प्रश्नपत्रवार प्राप्तांकों के 50 प्रतिशत और वर्तमान वर्ष के आंतरिक मूल्यांकन का 50 प्रतिशत जोड़कर वर्तमान सत्र का रिजल्ट जारी किया जाएगा। पीजी के प्रथम व तृतीय वर्ष के सेमेस्टर के प्राइवेट विद्यार्थियों का भी नियमित विद्यार्थियों की तरह आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर असाइनमेंट प्राप्तकर मूल्यांकन करने के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा।

स्वध्यायी छात्रों के लिये अंक निर्धारित

पीजी प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए अग्रेषण केंद्र के संबंधित विषय के शिक्षक द्वारा असाइनमेंट के लिए प्रश्नपत्र तैयार कर कॉलेजों के पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इसके साथ ही विद्यार्थी को स्मार्ट फोन या ईमेल पर प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थियों से पंजीकृत मोबाइल नंबर व ईमेल मांगा गया है। विद्यार्थी अपने कॉलेजों में असाइनमेंट निर्धारित समय सारणी के अनुसार जमा करेंगे। इसके बाद अग्रेषण केंद्रों के प्राचार्य विषयों के शिक्षकों से मूल्यांकन कराकर विवि में भेजेंगे। विवि द्वारा असाइनमेंट के 50 प्रतिशत व गत वर्ष के प्राप्तांकों के 50 प्रतिशत अंकों को मिलाकर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

MP : कांग्रेस नेता का विवादित बयान, कहा दिन में चंदा मागते है और रात में शराब….

Indore : देश भक्ति इसे कहते हैं, उपनाम था ’खान’ बदलकर कर रख लिया ’भारतीय’ अब जानी जायेंगी….

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story