मध्यप्रदेश

मां नर्मदा के उद्गम स्थल के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए केंद्र सरकार ने दिये 50 करोड़

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:44 AM GMT
मां नर्मदा के उद्गम स्थल के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए केंद्र सरकार ने दिये 50 करोड़
x
अनूपपुर। राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रसाद योजना के अंतर्गत मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक में विकास

मां नर्मदा के उद्गम स्थल के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए केंद्र सरकार ने दिये 50 करोड़

अनूपपुर। राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रसाद योजना के अंतर्गत मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक में विकास कार्यो के लिये 49 करोड़ 98 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। बताया गया है कि अमरकंटक को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने एवं धर्मावलंबियों व श्रद्धालुओं को और अधिक सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से धार्मिक स्थल को विकसित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने केंद्र सरकार को भेजा था। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि मां नर्मदा के उद्गम स्थल पर कुंड के जल शुद्धिकरण लिए वाटर फिल्टर लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें - OPPO ने लांच किया K Series का शानदार 5G Smartphone, जानिए कीमत और फीचर्स

कुंड में 38 लाख 23 हजार रुपये की लागत से वाॅटर फिल्टर के माध्यम से जल का शुद्धिकरण होगा। इसके साथ ही यात्री पुल एवं जन सुविधाओं के कार्य किये जाएंगे। बता दें कि वर्ष 2014-15 में तीर्थ यात्रा, कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्धन डाइव प्रसाद योजना पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई थी। इस योजना का उद्देश्य धार्मिक, पर्यटन अनुभव को समृद्ध करने के लिए तीर्थ स्थलों की पहचान एवं इन स्थल के विकास पर केंद्रित है।

LIVE: AADHAR CARD और COVID-19 वैक्सिनेशन से जुड़ी जरूरी खबर, अभी पढ़िए

इन कार्यो में व्यय होगी राशि

अमरकंट में सौंदर्यीकरण एवं सुविधाओं के लिए कई कार्य कराए जाने हैं जिनमें सोलर पैनल लगाए जाएंगे। कल्चुरि मंदिर परिसर में मोनोक्रोमेटिक लाइटिंग से सुसज्जित किया जाएगा। इसके अलावा परिक्रमा परिसर में किचन एवं भोजन परिसर की व्यवस्था तथा प्रवेश द्वार एवं परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसी तरह मां नर्मदा के उद्गम तट पर लैंड स्केपिंग, उद्यान चेन लिंक फेसिंग, पाथ-वे कार्य, स्ओरी पैनल, सीसीटीवी, जनसवुधिाएं टायलेट, वानह पार्किंग क्षेत्र स्ओन बैच आदि निर्माण कार्य कराया जाना है। इसी तरह योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विशाल कथा मंडप का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा टूरिस्ट फेसिलिटी सेंटर, आॅडियो विजुअल, आंतरिक रोड सहित अन्य कई कार्य योजना में शामिल हैं।

यहाँ क्लिक करें : Best Amazon Deals

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook
| WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story