दर्दनाक हादसे से दहला SATNA, आग में 14 मवेशी जिंदा जले...

रीवा: आग की एक चिंगारी शहर की बिगाड़ सकती हैं सूरत, जानिए कैसे ?

मध्यप्रदेश रीवा

रीवा: आग की एक चिंगारी शहर की बिगाड़ सकती हैं सूरत, जानिए कैसे ?

रीवा। दीवाली पर्व के चलते पटाखा के बड़े कारोबारी गोदाम में पटाखा डंप कर रहे है। शहरी क्षेत्रों में पटाखा का स्टोर होने से लोगो में भय भी बना रहता हैं। कारण यह की आग की एक चिंगारी शहर की सूरत बिगाड़ सकती है। जानकारी के मुताबिक शहर के तरहटी-उपरहटी के साथ ही मैदानी में बड़े पैमाने पर गोदाम में पटाखा रखने की कवायद शुरू हो गई है। प्रशासन के अस्थाई लाइसेंस प्रक्रिया के पहले ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में पटाखा गोदाम में डंप किया जा रहा है।

पटाखा के है 14 बड़े कारोबारी

जिला प्रशासन के रेकार्ड के मुताबिक जिले में स्थाई तौर पर 14 बड़े पटाखा कारोबारियों को लाइसेंस है। तरहटी-उपहरटी में एक और मैदानी में पांच को भंडारण का लाइसेंस दिया गया है। इसके अलावा गुढ़, मऊगंजं, डभौरा में भी स्थाई लाइसेंसधारी हैं।

Bhopal के न्यू मार्केट में आग लगने से 12 से ज्यादा दुकाने हुई ख़ाक, पढ़िए पूरी खबर

इन शहरो से पहुचती है पटाखा की खेप

शहर के कुछ बड़े कारोबारी प्रयागराज, जबलपुर, कानपुर आदि जगहों से पटाखा की खरीदी करके गोदाम में उसे डंप कर रहे है। पटाखा कारोबारी भीड़ वाली जगहों पर ही पटाखा का स्टाक कर रहे है। मैदानी एवं तरहटी में भी पटाखा के गोदाम है।

रीवा: आग की एक चिंगारी शहर की बिगाड़ सकती हैं सूरत, जानिए कैसे ?

प्रशासन ने देगा अस्थाई लाइसेंस

दीवाली त्योहार पर प्रशासन अस्थाई लाइसेंस देने की तैयारी में है। आवेदन की प्रक्रियां प्रारंभ हो गई है। जिला प्रशासन गाइड लाइन के तहत जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में दुकानों के लिए लाइसेंस देने जा रहा है। बीते साल शहर में 89 अस्थाई लाइसेंस दिए गए था। इसके अलावा सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण क्षेत्र में अस्थाई लाइसेंस दिए गए थे। आवेदन 5 नवम्बर तकं जाएंगे, इसके बाद लॉटरी से दुकानों का आवंटन किया जाएगा

12 नंवंबर से लगेंगी दुकानें

कलेक्टर ने इस बार पाटाखा विक्रय करने के लिए बेसिक ट्रेनिंग स्कूल के ग्राउंड खुटेही में दुकान लगाने की अनुमति दी है। लाइसेंसधारी व्यापारी 12 नवम्बर से 14 नवम्बर तक तथा 25 नवम्बर को निर्धारित स्थान पर पटाखे की दुकान लगाएंगे। स्थाई लाइसेंधारी भी 12 से 14 नवम्बर तक तथा 25 नवम्बर को छोटी दीपावली पर बेसिक ट्रेनिंग स्कूल ग्राउंड खुटेही में ही पटाखे का विक्रय करें।

हिमालय की हवाएं फिजा में घोल रही है ठंडक, अब और कम होगा तापमान

मध्यप्रदेश के इस जिले में तड़के लगे भूकंप के झटके, घरों से निकलकर बाहर की ओर भागें लोग

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *