CBSE :अब बस चेहरा दिखाने से ही डाउनलोड हो जाएगी 10वीं-12वीं की मार्कशीट...

मध्यप्रदेश: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

भोपाल मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

भोपाल । कोरोनाकाल में शैक्षणिक संस्थाने प्रभावित हुई हैं। जून जुलाई में खुलने वाला स्कूल अब कहा जा रहा है अनलॉक 5.0 के तहत शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल और कॉलेज खोलने की मंजूरी दे दी है।

आदेश के मुताबिक 15 अक्टूबर से कंटेनमेंट जोन से बाहर स्कूल, कॉलेज और एजुकेशन संस्थान खुल सकेंगे। लेकिन इस पर अंतिम फैसला राज्य सरकार की तरफ से लिया जाएगा. आदेश में कहा गया है कि स्कूलों और कोचिंग केंद्रों के लिए व्यक्तिगत राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें स्कूलों या संस्थानों के प्रबंधन के साथ परामर्श करने के बाद निर्णय लेगी. वहीं, उच्च शिक्षा विभाग, गृह मंत्रालय के परामर्श से कॉलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के खुलने के समय पर फैसला लेगा.

उपचुनाव को लेकर मध्यप्रदेश में सियासत हुई तेज, भाजपा-कांग्रेस के बीच इस पार्टी ने मैदान में भेजे दावेदार…

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं। अधिकतर पैरेंट्स का कहना है कि जब तक कोरोना वायरस का खतरा पूरी तरह से टल नहीं जाता है, तबतक वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे. ऐसे में स्कूलों को खोलने के लिए राज्य सरकारों को पैरेंट्स की सहमति भी जरूरी है।

कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए ये है गाइडलाइंस

हायर एजुकेशन संस्थान केवल पीएचडी अनुसंधान के स्कॉलरों एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पीजी छात्रों के लिए फिर से खोले जाएंगे. लेकिन सीधे तौर पर क्लास नहीं शुरु होंगे।

मध्यप्रदेश सरकार ने अभी भी स्कूल खोले जाने को लेकर पूर्णरूप से एलान नही किया है। माना जा रहा है अग़र सब कुछ ठीक रहा तो 15 अक्टूबर तक स्कूल खोले जाएंगे।

भोपाल में एक ऐसा चोर जो चुराता है महिलाओं के अंडर गारमेंट्स, पढ़िए…

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook WhatsApp Instagram Twitter Telegram | Google News

1 thought on “मध्यप्रदेश: शिक्षा मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *