मध्यप्रदेश

सिंगरौली: डीएलएड की परीक्षा में नकलचियों का बोलबाला, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
सिंगरौली: डीएलएड की परीक्षा में नकलचियों का बोलबाला, पढ़िए पूरी खबर
x
सिंगरौली: डीएलएड की परीक्षा में नकलचियों का बोलबाला, पढ़िए पूरी खबर सिंगरौली ।शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय बैढऩ एवं विन्ध्यनगर में डीएलएड की

सिंगरौली: डीएलएड की परीक्षा में नकलचियों का बोलबाला, पढ़िए पूरी खबर

सिंगरौली (विपिन तिवारी ) ।शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय बैढऩ एवं विन्ध्यनगर में डीएलएड की परीक्षा चल रही है। इस परीक्षा में नकलचियों का जमकर बोलबाला है। जहां कई परीक्षार्थियों को नकल के लिए खुली छूट मिली हुई है। नकल रोकने के नाम पर शिक्षा महकमा खूब ढोल पीट रहा है, लेकिन विन्ध्यनगर उमावि परीक्षा केन्द्र के अंदर जमकर नकल हो रही है।
जानकारी के मुताबिक जिले के शासकीय उत्कृष्ट उमावि बैढऩ व उमावि विन्ध्यनगर में डीएलएड का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। चर्चाओं के अनुसार पहले विन्ध्यनगर उमावि में ही परीक्षा केन्द्र बनाया गया था, किन्तु कोविड-19 के चलते उत्कृष्ट विद्यालय बैढऩ में भी डीएलएड का परीक्षा केन्द्र बना दिया गया। इसके पीछे यही बताया जा रहा है कि कोविड-19 के चलते जो छात्र दूसरे शहरों से अपने घर सिंगरौली जिले में वापस आ गये थे ऐसे छात्र जिला मुख्यालय में भी परीक्षा दे सकते हैं और उसी के तहत अंत में उत्कृष्ट विद्यालय बैढऩ को परीक्षा केन्द्र बना दिया गया। किन्तु सूत्र बताते हैं कि विन्ध्यनगर विद्यालय में नकल की सारी पराकाष्ठाओं को नकलचियों ने पार कर दिया है। जिले में सक्रिय शिक्षा माफियाओं के आगे शिक्षा विभाग के अधिकारी भी असहाय नजर आ रहे हैं।

MP में आज से शुरू होंगी 9th से 12th कक्षा तक की Online Classes

चर्चाओं के मुताबिक परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं से जमकर शिक्षा माफियाओं ने धन की उगाही बगाही की है। जहां निरीक्षण के नाम पर शिक्षा महकमा खानापूर्ति कर तरफदारी में लगा हुआ है। इधर सिंगरौली जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार दोनों परीक्षा केन्द्रों में करीब दो सौ परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। परीक्षा में कितने गैरहाजिर हैं इसकी जानकारी देने से गुरेज किया है। फिलहाल जिला मुख्यालय के समीप विन्ध्यनगर विद्यालय में डीएलएड की परीक्षा में नकलचियों के बोलबाला शिक्षा माफियाओं के दबदबा को लेकर जिला शिक्षा कार्यालय की कार्यप्रणाली पर तरह-तरह के सवाल खड़े किये जा रहे हैं।

गैरहाजिर छात्रों पर डीईओ ने साधा चुप्पी

डीएलएड की परीक्षा में कितने छात्र हाजिर एवं गैरहाजिर हैं इसकी जानकारी देने में डीईओ ने टाल दिया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में परीक्षा के केन्द्राध्यक्ष ही बता पायेंगे। अब सवाल उठ रहा है कि जब सब कुछ जानकारी केन्द्राध्यक्ष ही देंगे तो डीईओ को मानीटरिंग का जिम्मा क्यों सौपा गया है? वहीं नकल के मामले में भी उन्होंने अपनी तरफदारी करते हुए कहा कि मेरे निरीक्षण के दौरान ऐसा कहीं कुछ भी नजर नहीं आया।
इनका कहना है विन्ध्यनगर एवं उत्कृष्ट विद्यालय में डीएलएड का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जहां दोनों केन्द्रों में दो सौ परीक्षार्थी शामिल हैं। नकल कहीं नहीं हो रहा है मैने खुद निरीक्षण किया है। गैरहाजिर परीक्षार्थियों की जानकारी केन्द्राध्यक्ष ही दे पायेंगे।
बृजेश मिश्रा डीईओ,सिंगरौली

मध्यप्रदेश के बस ऑपरेटरो के लिए खुशखबरी, टैक्स हुआ माफ़, पढ़िए पूरी खबर

मुख्यमंत्री शिवराज ने कमिश्नर, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों से कहा आप लोग जनता के सेवक हो और आप लोग ही…

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story