भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज ने कमिश्नर, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों से कहा आप लोग जनता के सेवक हो और आप लोग ही...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
मुख्यमंत्री शिवराज ने कमिश्नर, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों से कहा आप लोग जनता के सेवक हो और आप लोग ही...
x
मुख्यमंत्री शिवराज ने कमिश्नर, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों से कहा आप लोग जनता के सेवक हो और आप लोग ही... मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने

मुख्यमंत्री शिवराज ने कमिश्नर, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों से कहा आप लोग जनता के सेवक हो और आप लोग ही...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर, कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव तथा उपचार के संबंध में निर्देश दिये साथ ही ये भी कहा की आप लोग जनता के सेवक हो और अगर आप लोग ही ध्यान नहीं दोगे तो कौन ध्यान देगा।
कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर चिंतित शिवराज ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दर के आधार पर आगामी 31 अक्टूबर तक की स्थिति का आकलन किया गया है। इसके आधार पर कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर भी हर जिले में उपचार की पूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। कोरोना की जांच के लिए अब रैपिड किट का अधिक उपयोग करें जिससे तत्काल रिपोर्ट प्राप्त हो जाये। कोरोना से बचाव के लिए सभी जिलों व्यायापक जन जागरूकता अभियान चलाये इसमें स्वंयसेवी संस्थाओं तथा धर्म गुरूओं का भी सहयोग प्राप्त करें।

एमसीयू कुलपति की नई नियुक्ति जल्द हो सकती है, पढ़िए पूरी खबर

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन प्रतिबंधों में शिथिलता होने से तथा ट्रेन, बस, होटल, रेस्टोरेंट आदि के खुल जाने से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। इसके लिए नई रणनीति के साथ बचाव एवं उपचार की व्यवस्था करें। गंभीर रोगियों 60 वर्ष से अधिक आयु तथा कई रोगों से पीड़ित कोरोना संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती कराकर उपचार सुविधा दें। जिन व्यक्तियों में केवल संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण हैं उन्हें होम आईसोलेट करायें। शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग-अलग रणनीति तैयार करें। जो व्यक्ति भुगतान करके उपचार कराने में सक्षम है उन्हें निजी अस्पतालों में उपचार कराने के लिए प्रेरित करें। निजी अस्पतालों में उपचार के नाम पर पैसों के लूट की छूट नहीं दी जायेगी। इस लिए सभी कलेक्टर निजी अस्पतालों में कोरोना के उपचार की दरें निर्धारित कर दें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमित जो व्यक्ति पाया जाता है उसकी काउंसलिंग करें। उसे सरकारी अस्पताल, कोविड सेंटर अथवा निजी अस्पताल में उपचार सुविधा तथा व्यय के संबंध में पूरी जानकारी दें उसके फस्र्ट कान्टैक्ट व्यक्तियों की सूची देने को कहें। कोविड की आशंका होने पर जांच के लिए सभी व्यक्तियों को प्रारंभिक तौर पर फीवर क्लीनिक भेजें। फीवर क्लीनिक में आकर कोई भी व्यक्ति अपनी जांच करा ले ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करा ले। कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ने के अनुमान के अनुसार पर्याप्त संख्या में आईसीयू बेड तथा आक्सीजन बेड की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने धार्मिक तथा राजनैतिक कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिये।

बैंको को मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा निर्देश, बैंक अपने दायित्व का पालन करे नहीं तो…

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने कोविड संक्रमण की वर्तमान दर, मृत्यु दर, रिकवरी रेट के आधार पर 31 अक्टूबर तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पूर्वानुमान का विवरण दिया। इसके अनुसार उन्होंने सभी जिलों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो कोरोना पीड़ित होम क्वारेंटाइन हैं उनसे रोज कम से कम दो बार वीडियो कान्फ्रेंसिंग से स्वास्थ्य की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में कमाण्ड कन्ट्रोल सेंटर बनाये। इसमें 24 घंटे डॉक्टर तथा अन्य चिकित्सा कर्मी तैनात रखें। वीडियो कॉलिंग पोर्टल के माध्यम से करायें जिससे हर वीडियो कॉलिंग का रिकार्ड रखा जा सके।
मध्यप्रदेश में सीएमओ से होगी 6 लाख की वसूली, लगा बड़ा आरोप, पढ़िए कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कमिश्नर राजेश कुमार जैन, पुलिस महानिरीक्षक चंचल शेखर, कलेक्टर इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह, मेडिकल कालेज के डीन डॉ. एपीएस गहरवार, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अनंत मिश्रा, उप संचालक डॉ. एन.पी. पाठक, सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता, डीपीएम डॉ. सुनील अवस्थी, उप संचालक सतीश निगम उपस्थित रहे। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story