मध्यप्रदेश

नया नियम: मध्यप्रदेश में रेत खदानों में मशीन नहीं मजदूर काम करेंगे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
नया नियम: मध्यप्रदेश में रेत खदानों में मशीन नहीं मजदूर काम करेंगे
x
नया नियम: मध्यप्रदेश में रेत खदानों में मशीन नहीं मजदूर काम करेंगे मध्यप्रदेश : किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल

नया नियम: मध्यप्रदेश में रेत खदानों में मशीन नहीं मजदूर काम करेंगे

मध्यप्रदेश : किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने आज मंत्रालय में जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में खनिज के उत्खनन के संबंध में खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेत खदानों में अधिक से अधिक मजदूरों को लगा कर उन्हें रोजगार दिया जाए। रेत खदानों में मशीन से कार्य कराया जाना प्रतिबंधित करें।

पहले रीवा-नागपुर ट्रेन में युवक ने युवती से किया था रेप, फिर अलग-अलग जगह ले जाकर..

मंत्री श्री पटेल ने निर्देशों का पालन सख्ती से कराये जाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि ड्रोन कैमरे से रेत खदानों की वीडियोग्राफी कराया जाना सुनिश्चित करें। किसी भी हालत में मशीनों से उत्खनन न हो। मंत्री श्री पटेल ने निर्देशित किया है कि नर्मदा किनारे डम्पर या मशीनें पाये जाने पर मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाये। उन्होंने सरकार की खनिज नीति का अक्षरश: पालन कराये जाने के भी निर्देश दिये। श्री पटेल ने कहा कि खदानों से रॉयल्टी पर आरटीओ से अनुमति प्राप्त वाहनों से ही परिवहन होना भी सुनिश्चित किया जाये।

शिवराज सरकार के इस फैसले से लाखो हिन्दुओं में ख़ुशी की लहर, तुरंत पढ़िए

निजी भूमि की रेत किसान बेच सकेंगे

मंत्री श्री पटेल ने संचालक खनिज श्री विनीत कुमार ऑस्टिन से कहा कि जिन खेतों में पानी के बहाव से रेत आ जाती है, उन खेत मालिकों को रेत के विक्रय अधिकार संबंधी प्रावधान किये जायें। उन्होंने कहा कि खनिज नीति में इसके लिये आवश्यक बदलाव प्रस्तावित करें। बैठक में कार्यकारी निदेशक, मध्यप्रदेश खनिज निगम श्री दिलीप कुमार भी उपस्थित रहे।

[signoff]

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story