मध्यप्रदेश

MP: 8 जून को स्कूल खुलना मुश्किल, SHIVRAJ सरकार ने बदल दिए पूरे नियम, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP: 8 जून को स्कूल खुलना मुश्किल, SHIVRAJ सरकार ने बदल दिए पूरे नियम, पढ़िए
x
MP: 8 जून को स्कूल खुलना मुश्किल, SHIVRAJ सरकार ने बदल दिए पूरे नियम, पढ़िएMP/भोपाल। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मौजूदा सत्र में पिछड़ रही

MP: 8 जून को स्कूल खुलना मुश्किल, SHIVRAJ सरकार ने बदल दिए पूरे नियम, पढ़िए

MP/भोपाल। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मौजूदा सत्र में पिछड़ रही पढ़ाई को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन स्टडी के बाद अब प्लान बी पर भी काम शुरू कर दिया है। इसके तहत यदि अगले महीने के आखिर तक स्कूल खुलते हैं तो अवकाश कम करके और प्रतिदिन एक पीरिएड बढ़ाकर काम किया जाएगा, लेकिन यदि ऐसा भी नहीं हो पाता है तो विद्यार्थियों को किताबों के साथ नोट्स देकर पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी।

मध्यप्रदेश में पहली से आठवीं कक्षाओं तक के बच्चों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

नहीं हो पाएगा संभव

लॉकडाउन के चलते मौजूदा सत्र में विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए इस वर्ष ग्रीष्मावकाश कम करते हुए सरकारी स्कूलों को नौ जून से खोलने का निर्णय लिया गया था, लेकिन अब परिस्थितियों को देखते हुए विभाग ने भी यह मान लिया है कि नौ जून से स्कूल खोलना संभव नहीं हो पाएगा। ऐसे में अधिकारी प्लान बी पर काम करने में लगे हैं। इसके तहत स्कूलों में प्रतिदिन के पीरियड बढ़ाने के साथ-साथ अवकाश कम करने की योजना बनाई जा रही है।

MP के पूर्व कांग्रेस MLA डागा Corona पॉजिटिव, Digvijay Singh भी मिले थे, हड़कंप

शिक्षक तैयार कर रहे नोट्स

स्कूल खुलने में बहुत देरी के हालात बनने पर विद्यार्थियों को किताबों के साथ नोट्स भी दिए जाएंगे। विभाग ने इसके लिए शिक्षकों को नोट्स तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं। इस तरह विद्यार्थी घर पर पढ़ाई करेंगे और कुछ समय के लिए स्कूल आकर समस्याओं पर चर्चा करने के साथ प्रश्नों के उत्तर पूछ सकेंगे।

इस वर्ष अप्रेल में हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए जून में जल्दी स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया था, लेकिन वर्तमान में स्थितियां ऐसी नहीं दिख रही है, इसके देखते हुए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव करने के साथ पढ़ाई के तरीके में बदलाव के लिए कदम उठाए जाने पर विचार चल रहा है।

CM SHIVRAJ की बड़ी सौगात, मध्यप्रदेश वासियो को एक दिन में मिलेगी ये 18 सेवाएं -जयश्री कियावत, आयुक्त, लोक शिक्षण संचालनालय

1 मई से 7 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश विभाग ने कहा कि 4 मार्च 2020 को एक आदेश जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 16 जून तक तथा शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक के लिए अवकाश घोषित किया गया था ,लेकिन वर्तमान में लॉक डाउन लागू होने के कारण बच्चों की पढाई प्रभावित हुई हैं। विभाग ने कहा कि इसको ध्यान में रखते हुए 4 मार्च 2020 के जारी आदेश में संसोधन करते हुए विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए 1 मई 2020 से 7 जून 2020 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story