मध्यप्रदेश

MP BOARD: 10वीं -12वीं की परीक्षा को लेकर फिर आ गई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP BOARD: 10वीं -12वीं की परीक्षा को लेकर फिर आ गई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए
x
MP BOARD: 10वीं -12वीं की परीक्षा को लेकर फिर आ गई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िएMP/भोपाल। लंबे समय से चल रहे लॉकडाउन के बीच मध्य प्रदेश बोर्ड ने बचे

MP BOARD: 10वीं -12वीं की परीक्षा को लेकर फिर आ गई बड़ी खबर, तुरंत पढ़िए

MP/भोपाल। लंबे समय से चल रहे लॉकडाउन के बीच मध्य प्रदेश बोर्ड ने बचे हुए पेपरों को करवाने की तैयारियां शुरु कर दी हैं। फिलहाल मध्यप्रदेश में एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर की परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है। लेकिन लॉक डाउन खत्म होते ही बोर्ड जल्द परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेगा।

अगर आपका भी SBI में खाता है, तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो Account हो सकता है खाली

लॉक डाउन खत्म होने के 10 दिन के अंदर होंगी परीक्षाएं

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी का कहना है कि, 10वीं और 12वीं के स्थगित पेपर की परीक्षाएं लॉक डाउन खत्म होने के 10 दिन के अंतर ही करवाई जाएगी। बोर्ड की परीक्षा कराने को लेकर पूरी तैयारियां हैं। बोर्ड अब लॉक डाउन खत्म होने का इंतजार कर रहा है, जैसे ही लॉक डाउन खत्म होगा, परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

स्थगित पेपर के परीक्षा के बाद ही मिलेंगे नंबर

एमपी बोर्ड सचिव ने बताया कि 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बचे पेपर की परीक्षा करवाई जाएगी। इंटरनल एसिसमेंट नहीं कराया जाएगा। छात्र छात्राओं को इंटरनल एसिसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे बल्कि स्थगित पेपर कराने के बाद ही नंबर मिलेंगे।

Corona Positive निकली सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता, जांच टीम के होश उड़े

परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की होने वाली परीक्षा में इस बार थोड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। दरअसल, इस बार परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। जिसके अनुसार परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं को बैठाने की अलग तरह से व्यवस्था की जाएगी। इससे पहले परीक्षा के दौरान एक क्लास में जहां 20 बच्चे बैठते थे वहीं अब एक क्लास में सिर्फ 8 से 10 स्टूडेंट बैठेंगे। अब एमपी बोर्ड को परीक्षा केंद्रों की संख्या भी तीन से चार गुना बढ़ाने की तैयारी करनी पड़ेगी।

10वीं के इन विषयों की बची है परीक्षा

10वीं के जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई है उनमें हिंदी,अंग्रेजी संस्कृत,उर्दू, द्वितीय एवं तृतीय भाषा हिंदी शामिल हैं। मूक बधिर और दिव्यांग छात्रों के लिए भी 10वीं और 12वीं में इन्हीं विषयों की परीक्षा ली जानी है।

प्यार में जान देने के लिए तैयार हो जाती है ये 5 राशि की लड़कियां

12वीं के इन विषयों की बची है परीक्षा

लॉक डाउन के कारण स्थगित की गई परीक्षाओं में बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री,अर्थशास्त्र भूगोल, राजनीति, शास्त्र,बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र( यानी बिजनेस इकोनॉमिक्स) क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर एनिमल हसबेंडरी मिल्क एंड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहास, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेज के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा होनी हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story