मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश: कॉलेजों में प्रवेश की तिथि घोषित, उच्च शिक्षा विभाग ने की तैयारी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
मध्यप्रदेश: कॉलेजों में प्रवेश की तिथि घोषित, उच्च शिक्षा विभाग ने की तैयारी
x
मध्यप्रदेश के सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में 12 वीं के बाद अब अगले सत्र के लिए प्रवेश की तिथि घोषित हो चुकी है. दाखिला 11 जून से शुरू होंगे. ऐ

मध्यप्रदेश के सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में 12 वीं के बाद अब अगले सत्र के लिए प्रवेश की तिथि घोषित हो चुकी है. दाखिला तिथि के अनुसार आदेशन 11 जून से शुरू होंगे. ऐसे ही स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 22 जून से प्रारभ होगी. एक महीने विलब से कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की प्रारभिक तैयारी उच्च शिक्षा विभाग ने कर ली है. गत दिवस वीडियो कांफ्रेंसिंग में राज्यपाल को भी विभाग ने इस तैयारी से अवगत करा दिया है. विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि 10 जून तक सभी बोर्ड के 12वीं के परिणाम जारी होने पर ही यह प्रक्रिया 11 जून से प्रारभ होगी.

नगरीय निकाय चुनाव टलें, एक साल और रीवा नगर निगम को मिलेगी ‘पुरानी ममता’

गौरतलब है कि विभाग ने विगत फरवरी माह में जो सूचना जारी की थी, उसके अनुसार 11 मई से स्नातक कक्षाओं में प्रवेश शुरू होना था. समय पर शैक्षणिक कैलेण्डर के पालन का हवाला देते हुए विभाग ने इस दफा जल्दी ही प्रवेश कार्यक्रम बना लिया था. फिर 25 मार्च से लॉकडाउन के कारण विभाग की यह सारी तैयारी धरी रह गई. कोरोना महामारी से बचाव हेतु सभी शिक्षण संस्थाओं को बंद कर दिया गया है. अब 3 मई तक यही स्थिति रहेगी. उसके उपरांत यदि लॉकडाउन खुला तो माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं के छात्रों की परीक्षा करायेगा. इस प्रकार जैसे-तैसे 11 जून से विभाग ने अब महाविद्यालयों में प्रवेश शुरू करने की योजना बनाई है.

ऑनलाइन जमा होगा प्रवेश शुल्क

बताते हैं कि विभाग लॉकडाउन समाप्त होने के तुरंत बाद प्रवेश कार्यक्रम घोषित कर देगा. ऑनलाइन ई-प्रवेश प्रक्रिया में छात्र घर बैठे आवेदन कर सकेंगे या कहीं भी कियोस्क सेंटर से प्रवेश के लिए छात्रों को आवेदन करना होगा. छात्रों की मेरिट सूची का प्रकाशन ऑनलाइन होगा और आवंटित कॉलेज में प्रवेश सुनिश्चित करने छात्र शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे.

राहत, बाद में हो सकेगा दस्तावेजों का सत्यापन

ऑनलाइन आवेदन के बाद छात्रों को संबंधित महाविद्यालय में जाकर दस्तावेज तुरंत सत्यापित नहीं कराना होगा. सत्र 2020-21 की विधिवत कक्षा शुरू होने के समय छात्रों को दस्तावेज सत्यापन व टीसी जमा करने की मोहलत दी जायेगी. बता दें कि आी तक दस्तावेज सत्यापन के बाद ही छात्र च्वाइस फिलिंग कर पाता था और उसका फिर मेरिट सूची में नाम आता रहा. इस दफा लॉकडाउन का पालन तय करने व सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए इस नियम में विभाग ने संशोधन किया है.

तो फिर संशोधित होगी नियमावली

विभाग द्वारा पूर्व में कार्यक्रम जारी किया जा चुका है, जिसमें इस बार एक दफा ऑनलाइन प्रवेश व दो चरणों में सीएलसी प्रवेश होने की बात कही गई थी. अब मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस प्रक्रिया को भी विभाग विलोपित कर सकता है. सभी तरह की प्रवेश प्रक्रिया विभाग ऑनलाइन सपन्न कराने पर ही अब जोर दे रहा है. ऐसे सभी नियमों की संशोधित सूचना अब मई के पहले सप्ताह में विभाग जारी कर सकता है.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story