लाइफस्टाइल

High Blood Pressure: बिना मेडिकेशन के कम करें ब्लड प्रेशर इन तरीकों से

High Blood Pressure: बिना मेडिकेशन के कम करें ब्लड प्रेशर इन तरीकों से
x
सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg तक होता है. 120 से 140 सिस्टोलिक और 80 से 90 डायस्टोलिक के बीच ब्लड प्रेशर को प्री-हाइपरटेंशन (Pre-Hypertension) माना जाता है और 140/90 से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के रूप में माना जाता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर (BP) को इग्नोर करना काफी ज्यादा गंभीर और घातक हो सकता है. कई बार यह हार्ट अटैक, हार्ट फेल, स्ट्रोक, डिमेंशिया का कारण भी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. आपकी दैनिक दिनचर्या (Daily Lifestyle) बीपी की समस्या में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिस कारण एक्सपर्ट भी सदैव हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की दिक्कत वाले मरीजों को दिनचर्या सुधार करने की सलाह देते हैं. सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg तक होता है. 120 से 140 सिस्टोलिक और 80 से 90 डायस्टोलिक के बीच ब्लड प्रेशर को प्री-हाइपरटेंशन (Pre-Hypertension) माना जाता है और 140/90 से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के रूप में माना जाता है. उम्र के मुताबिक इसकी रेंज बदलती रहती है.

अधिकांशतः हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या के लिए लोगों को Medication पर भी रखा जाता है परन्तु कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बिना मेडिसिन के भी सही किया जा सकता है, हाई ब्लड प्रेशर को लाइफस्टाइल में बदलाव करके कम किया जा सकता है, अगर आप बिना मेडिकेशन के राहत पाना चाहते हैं तो एक्सपर्ट के बताये इन सुझावों का पालन कर सकते हैं:

बिना मेडिकेशन के कम करें हाई ब्लड प्रेशर (Reduce High Blood Pressure Without Medication)

1. वेट लॉस करें (Weight Loss)

वजन बढ़ने पर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिसके कारण साँस लेने में दिक्कत होने लगती है ख़ासकर जब आप सो रहे होते हैं. फलस्वरूप आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, अतः वजन को कम करना प्राथमिक और श्रेष्ठ उपाय है, मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक है की वे अपना वजन कम करें जिससे की उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या से राहत मिलेगी।

2. रोजाना व्यायाम करें (Exercise daily)

हर रोज कुछ मिनटों का व्यायाम अवश्य करें, जितना ज्यादा आप व्यायाम करेंगे व शारीरिक मूवमेंट करेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा साथ ही कैलोरी भी बर्न होंगी, जिससे की आपके शरीर का फैट भी कम होगा एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर (BP) कम करने में काफी मदद मिल सकती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हर हफ्ते करीब 150 मिनट व्यायाम करना ही चाहिए ।

3. संतुलित व हेल्दी खाना खाएं (Have a healthy diet)

संतुलित आहार में फल, सब्जियां, व कम फैट वाले डेयरी उत्पादों का ही प्रयोग करना चाहिए, किसी भी प्रकार के फैट व कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाने से बचें। खानपान की आदतों में बदलाव लाकर व संयम बरतते हुए ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं।

4. नमक कम खाएं (Eat less salt)

खाने में नमक का कम से कम सेवन करें, और उच्च रक्तचाप की स्थिति में और भी कम करें, क्योंकि सोडियम के सेवन से ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है, अतः खुद को अधिक सेवन से रोकें।


Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story