लाइफस्टाइल

प्याज के फायदे: Benefits of Onion

प्याज के फायदे: Benefits of Onion
x
Benefits of Onion: प्याज (Onion) काटना एक बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है.

Benefits of Onion: प्याज (Onion) काटना एक बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही प्याज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. माना जाता है कि गर्मियों में प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती है. चलिए जानते है प्याज के फायदे के बारे में..

1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कई चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. उनमें से एक कच्चा प्याज भी शामिल है. अगर आपको ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत है तो आप रोजाना कच्चा प्याज खा सकते हैं, इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कच्चे प्याज को अपने रोजाना खाने के साथ सलाद में (Salad) शामिल करें.

2. कैंसर से लड़ने में मददगार

यह कहना गलत होगा कि प्याज से कैंसर (Cancer) को ठीक किया जा सकता है लेकिन प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं. वहीं कोई व्यक्ति अगर कैंसर से जूझ रहा है तो ऐसे में प्याज के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है.

3.पैरों को करें डिटॉक्स

पैरों को डिटॉक्स करने के लिए भी प्याज बेहद फायदेमंद है. इसके लिए आपको प्याज को टुकड़ों में काटकर उसे अपने पैरों के तलवों पर रखें और मौजे पहन लें. रातभर पैरों को ऐसे ही रखें. इससे पैर डिटॉक्स होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है.

4.कब्‍ज में फायदेमंद

प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है. प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं.

5. पीरियड्स के दर्द से दिलाएं राहत

पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं से निजात पाने में प्याज बेहद असरदार है. पीरियड शुरू होने से पहले कच्चा प्याज खाने से फायदा होता है.

Next Story