लाइफस्टाइल

Aggressive behavior control : एंगर मैनेजमेंट के उपाय, ऐसे पाये अपने गुस्से पर काबू, बहुत ही सरल है....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:48 AM GMT
Aggressive behavior control : एंगर मैनेजमेंट के उपाय, ऐसे पाये अपने गुस्से पर काबू, बहुत ही सरल है....
x
Aggressive behavior control : कहा गया है कि गुस्से पर काबू पा लेना किसी साधना से कम नहीं है। इसके लिए आवश्यक है कि हम अपने जीवन में कुछ ऐसे

Aggressive behavior control : एंगर मैनेजमेंट के उपाय, ऐसे पाये अपने गुस्से पर काबू, बहुत ही सरल है….

Aggressive behavior control : कहा गया है कि गुस्से पर काबू पा लेना किसी साधना से कम नहीं है। इसके लिए आवश्यक है कि हम अपने जीवन में कुछ ऐसे व्यवहार को सामिल करे जिसकी सहायता से गुस्से पर काबू पा सकते हैं। कुछ लोगों के बारे में कहा जाता है कि, गुस्सा तो उनके नाक में रखा रहता हैं। ऐसे लेागोे का इस गुस्से की वजह से काफी नुक्सान होता है।

aggressive behaviour control : एंगर मैनेजमेंट के उपाय, ऐसे पाये अपने गुस्से पर काबू, बहुत ही सरल है….

ऐसे लोग छोटी-छेाटी बातांे में गुस्सा कर अपना ही नुक्सान कर लेते है। एक ओर जहां घर का माहौल बिगड जाता है तेा वहीं गुस्सा करने वाले के शरीर पर भी बुरा असर पड़ता हैं। आमतौर पर देखा गया है कि गुस्सा सांत होने के बाद वह स्वयं ही पछतावा करने लगता है।

गुस्से से होने वाले अगर नुक्सान की बात की जाय तेा पता चलता है कि यह हमारे शरीर पर काफी बुरा असर डालता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तेा गुस्सा आने के बाद हमारे शरीर 49 से ज्यादा मांसपेशियों पर जोर पडता हैं। वही व्लड पे्रसर तेजी से बढता है। कई बार तेा लोगों को ज्यादा गुस्सा होने पर चक्कर तक आ जाता है। ऐसे मे हमें चाहिए कि हम अपने गुस्से पर नियंत्रण करें। इससे परिवार तथा घर का माहौल नहीं बिगडता है।

आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है। हमारे भारतीय संस्कृति में भी गुस्सा करने को बहुत ही गलत माना गया है। हमें चाहिए कि सबसे पहले गुस्सा आने पर आपने दिमक से नियंत्रण न खोने पाये ऐसा प्रयास करें। सदैव सतर्क रहे कि और ध्यान करके रखें के गुस्सा आ रहा है और उस समय अपने सबसे चहेते भगवान को याद करें।

Rewa : शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने वाले दो पटवारी निलंबित

लेकिन अक्सर देखा गया है कि हमें कब गुस्सा आ गया यह पता ही नहीं चलता है। और हम आवेश में सामने वाले को क्या कह गये यह पता ही नही चलता है। लेकिन उस छड़ हम अपने दिमाग को नियंत्रित कर ले तो बडी आसानी से गुस्से पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

वहीं बताया गया है कि गुस्सा आने की जानकारी होते हीं अपने दोनो हांथों की हथेलियों को आपस में तेजी से रगडना शुरू करें। इस दौरान अगर आंखें बंद रखें तो और भी जल्दी गुस्से पर काबू पाया जा सकता है। वहीं हाथों के माध्यम से एक और ऐसा नुष्खा है जिसे अपना कर हम गुस्से पर काबू पा सकते हंै। इसक लिए हमें गुस्सा आने पर दोनों हाथों की मुट्ठियों को जोर से बांधें, चंद सेेंकेंड़ बंद रखकर फिर खोलें ऐसा दस बार करने से गुस्सा सांत हो जायेगा।

प्रदेश में लव जिहाद के 23 मामले दर्ज, रीवा में 4, तो भोपाल में 7 अन्य में… MP News

कहा जाता है कि गुस्सा आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन बार-बार गुस्सा आता है तो सतर्क रहने की जरूरत है। गुस्सा वाले स्थान पर हमे रहना ही नही चाहिए मतलब जहां झगडा या फिर गुस्सा आने का अंदेशा हो वहां से चले जाना ही हितकर होता है। कानों ललरी कहा जाता है, को 10 से 20 बार दवाने से भी गुस्सा सांत होता है।

यह ऐसे उपाय है जिन्हे हम आसानी से कर अपने गुस्से पर काबू पा सकते है। गहरी सांस के जरिये भी अपने गुस्से को कंट्रोल किया जा सकता है। कहा गया है कि जैसे ही हमे पता चले कि हमें अब गुस्सा आ रहा है तुरंत 10 से 15 बार गहरी सांस ले और छोडें। इससे रक्तचाप भी नियंत्रित होता है।

रीवा लोकायुक्त टीम की कार्रवाई / 40 हजार की रिश्वत लेते ट्रैप हुआ अनूपपुर यातायात सूबेदार

रीवा में Super Speciality Hospital खुलने से मरीजों को मिल रही राहत, चार माह में 21988 लोगों को मिला उपचार

खेत की रखवाली कर रही महिला पर बाघ ने किया हमला, हुई मौत

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story