लाइफस्टाइल

स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी हेल्दी है Kishmish, ऐसे करें सेवन

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी हेल्दी है Kishmish, ऐसे करें सेवन
x
Kishmish स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी हेल्दी मानी गई है। ऐसे में अगर आप इसके लाभकारी गुणों से अंजान हैं तो आज हम आपको इससे

स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी हेल्दी है Kishmish, ऐसे करें सेवन

Kishmish स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी हेल्दी मानी गई है। ऐसे में अगर आप इसके लाभकारी गुणों से अंजान हैं तो आज हम आपको इससे रूबरू कराएंगें। साथ ही आपको बताएंगे कि यह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। Kishmish में कई फाॅस्फोरस, पोटेशियम, कैशिल्यम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन बच्चों को कराने से उनका दिमागी विकास खूब होता है साथ ही उनकी याददाश्त भी मजबूत होती है। इसमें उच्च फाइबर पाया जाता है।

ऐसे रखती है हेल्दी

Kishmishको भिगोकर खाने से कब्ज जैसे समस्या से राहत मिलती हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी काॅम्पलेक्स खून की कमी को दूर करता है। अगर आप खून की कमी जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो डेली के डाइट में 7-10 से किशमिश जरूर खाएं।

उच्च रक्तचाप एवं लीवर के लिए फायदेमंद

Kishmish उच्च रक्तचाप एवं लीवर के लिए काफी फायदेमंद हैं। ऐसे में अगर आप इस समस्या से ग्रसित हैं तो 8 से 10 किशमिश रात में भिगो दें। फिर सुबह इसे खाने के बाद इसका पानी भी पी लें। इससे उच्च रक्तचाप की समस्या दूर होती हैं। इसी तरह यह लीवर के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह मेटाबाॅलिज्म को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

ऐसे करें सेवन

ज्यादातर लोगों को Kishmish ऐसे ही कर लेते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की माने तो इसे पानी में भिगोकर सेवन करने से सबसे ज्यादा यह लाभ पहुंचाता है। किशमिश का सेवन कायदे से रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से ज्यादा लाभ होता हैं। किशमिश का सुबह खाली पेट सेवन करने से आप दिनभर को एजर्नेटिक महसूस करेंगे।

Amir khan की हिरोइन सलमान खान की थी बड़ी फैन, कमरों में सजा रखे थे सुपरस्टार के पोस्टर, अब फिल्मों से हैं दूर..

Singer Jagit singh ने दिलाया था इस फेमस सिंगर को पहला ब्रेक, दिए थे 1500 रूपए, जानिए कौन है वो..

Varun Dhawan को सताई बीवी की याद, वीडियो शेयर कर लिखा पत्नी के लिए जा रहा हूं घर…

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story