अन्य

ब्रिटेन में बिकेगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कटोरी और चम्मच, कीमत जाने हैरान करने वाली हैं....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:42 AM GMT
ब्रिटेन में बिकेगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कटोरी और चम्मच, कीमत जाने हैरान करने वाली हैं....
x
देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) द्वारा उपयोग की गई चीजें देश ही नहीं विदेशों में भी है। गांधी जी द्वारा उपयोग की गई

ब्रिटेन में बिकेगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कटोरी और चम्मच, कीमत जाने हैरान करने वाली हैं….

देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) द्वारा उपयोग की गई चीजें देश ही नहीं विदेशों में भी है। गांधी जी द्वारा उपयोग की गई चीजे विदेश में सरकार के साथ लेागों के पास भी है। ऐसे में बीच-बीच में इनकी नीलामी होती है और वह लाखों में नही करोडों में उनकी कीमत तय होती है। इसके लिए बाकायदा बेचने वाले एक न्यूनतम कीमत रखने के बाद उसकी खुली बोली लगाई जाती है। ऐसे में उसकी कीमत करोडों रुपये तक होती हैं।

10 जनवरी होगी राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi द्वारा उपयोग की गई वस्तुओ की नीलामी

ब्रिटेन में 10 जनवरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) द्वारा उपयोग की गई कटोरी और चम्मच नीलाम होने वाली हैं इसके लिए भारतीय मुद्रा में करीब 1.2 करोड रूपये तो वही ब्रिटेन में 55 हजार पाउंड रखी गई हैं। लेकिन अंदाज यह लगाया जाता है कि इन दोनो चीजों की कीमत करीब 2 करोड तक हो सकती है।

ब्रिटेन में बिकेगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कटोरी और चम्मच, कीमत जाने हैरान करने वाली हैं....

यह भी पढ़े : क्या होता है High Security Number Plate ?

उक्त नीलाम होने वाली महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) की चीजे गांधीजी के करीबी रहे सुमति मोरारजी के संग्रह हैं। बताया जाता है कि यह गांधी जी के काफी करीबी लोगों मे ंसे एक रहे हैं। यह गाधी जी का हर मौके पर पूरा ध्यान रखा था। इन चीजों के सम्बंध में नीलामकर्ता का कहना है कि ये भारत की कलाकृति को प्रदर्शित करती है।

यह भी पढ़िए : साल 2021 में जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार का ये काम होगा पूरा, पूरी दुनिया में बजेगा डंका..

ईस्ट ब्रिस्टल के नीलामीकर्ता ने इन नीलाम होने वाली कटोरी तथा चम्मच के बारे में बताया कि इसका इस्तेमाल गांधी ने पुणे के आगा खान पैलेस में 1942-1944 में और मुंबई के पाम बन हाउस में किया था। कटोरी साधारण धातु का बना है। कटलरी में एक लकड़ी का कांटा और दो नक्काशीदार लकड़ी के चम्मच भी हैं।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Next Story