Health

Blood Pressure Problem: हाई ब्लड प्रेशर में दूध का सेवन करे या नहीं

Shailja Mishra
14 Jan 2022 6:30 PM GMT
Blood Pressure Problem: हाई ब्लड प्रेशर में दूध का सेवन करे या नहीं
x
सही खानपान होना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी जरूरी होता है।

Blood Pressure Problem: आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या (Blood pressure problem) आम हो चुकी है। पहले अधिकतर 50 से ज्यादा वर्ष के लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जाती थी, लेकिन आजकल 30 से 35 वर्ष के उम्र के लोगों को भी प्रेशर की समस्या होने लगी है इसके पीछे एकमात्र कारण है खराब लाइफ़स्टाइल (Bad lifestyle)। जिन लोगों का बीपी हाई होता है इनके लिए सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। सही खानपान होना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी जरूरी होता है। कई लोगों में गर्म दूध को लेकर यह भ्रांति है कि हाई ब्लड प्रेशर में गर्म दूध (Hot milk) नहीं पीना चाहिए या दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. तो आज हम इस बारे में बताएंगे आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

क्या है विशेषज्ञों की राय (What is the opinion of experts)

विशेषज्ञों के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या में दूध का सेवन करना लाभदायक है। दूध में बायो एक्टिव टेक्टाइट्स (Bio active tectites) होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करते हैं इस में पाए जाने वाला फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी और प्रोटीन हाई बीपी में फायदेमंद होता है।



Dairy products इतने ज्यादा पौष्टिक होते हैं कि यह ब्लड प्रेशर को नार्मल करते हैं अगर आपके घर में कोई हाई ब्लड प्रेशर का मरीज (Blood pressure patient) है तो उन्हें डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें बस इतना ध्यान रखें कि उन लोगो को लो-फैट मिल्क (Low-fat milk) ही दें, ये उनको नुकसान नहीं करेगा।

किस तरह से उपयोग करे दूध (How to use milk)



हाई बीपी की समस्या से ग्रसित मरीज को दूध से मलाई निकाल कर और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसे गर्म करके पीना चाहिए। दूध में मौजूद potassium हाई बीपी के मरीज की ब्लड वेसल्स को सेहतमंद रखता है और ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है।

दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है और हृदय की मांसपेशियों को भी स्वस्थ रखता है और क्लॉटिंग (Clotting) कम करने में मददगार होता है।

किसी भी चीज की बहुत ज्यादा मात्रा नुकसानदायक होती है इसलिए एक नियत मात्रा में है दूध का सेवन करें। वास्तव में ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए?

Next Story
Share it