Health

Guavas Benefits: जुकाम के समय अमरूद खाना चाहिए या नहीं, जाने

Shailja Mishra
13 Jan 2022 11:00 PM GMT
Guavas Benefits:  जुकाम के समय अमरूद खाना चाहिए या नहीं, जाने
x
अमरूद हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और सर्दी और खांसी से बचाता है.

Guavas Benefits: बहुत से लोगों का मानना है कि अमरूद (Guava) जुकाम और खांसी के समय नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से समस्या हो सकती है और जुकाम बढ़ सकता है। लेकिन आपको बता दें कि अमरूद में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए विटामिन ई, आयरन, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम आदि। अमरूद हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत करता है और सर्दी और खांसी से बचाता है. इस दौरान अमरूद खाने से काफी राहत मिलती है. बस इतना ध्यान रखें कि आपको थोड़े कच्चे अमरूद का सेवन करना है, क्योंकि यह शरीर से कफ को कम करने में सहायता करता है।

अमरूद की तासीर (Guava flavor)



कुछ लोगों का मानना होता है कि अमरूद (Guava) की तासीर ठंडी होती है और ठंड लगने पर इसको नहीं खाना चाहिए। अगर आपके मन में भी ये संदेह है, तो आप चाहे तो अमरुद को हल्का सा आंच पर गर्म करके खा सकते हैं।

अमरूद के फायदे (Benefits of Guava)

पेट साफ करे (Clean stomach)



कुछ लोग अधिकतर ये शिकायत करते हैं कि उनका पेट (Stomach) नहीं साफ होता। तो उन लोगों को अमरूद का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि अमरुद में डाइटरी फाइबर होते हैं जो आप का पाचन तंत्र दुरुस्त (Healthy digestive system) करते हैं। लेकिन ध्यान रहे, रात्रि के समय अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन करना चाहिए या नहीं (Should diabetic patients consume guava or not)



अमरूद को लेकर डायबिटीज के मरीज (Diabetic patients) अधिकतर इस असमंजस में रहते हैं कि वह अमरुद खाएं या ना खाएं। ये सच है कि डायबिटीज में ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए लेकिन दिन में एक अमरूद खाया जा सकता है। बहुत सी स्टडीज में इस बात का खुलासा हुआ है कि अमरूद से डायबिटीज नियंत्रित रहती है।

दिल को सेहतमंद बनाए अमरूद (Guava makes heart healthy)



अमरूद में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद (Makes heart healthy) होता है। अमरूद खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिससे ह्रदय तंदुरुस्त रहता है।

कैंसर से करें बचाव (Protect against cancer)



अमरूद में शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स (Free radicals) बनने से बचाते हैं साथ ही इसमें क्वेरसेटिन, लाइकोपोटिन के साथ साथ पॉलिफिनॉल्स भी पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं (Cancer cells) को बढ़ने से रोकता है। अमरूद की पत्तियों (Guava leaves) से भी कैंसर का इलाज प्रभावी तरीके से किया जाता है ऐसा कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सकों का मानना है।

Next Story
Share it