Health

Turmeric Health Benefits: हल्दी है बड़े कमाल की, उठाएं इसका लाभ

Turmeric Health Benefits: हल्दी है बड़े कमाल की, उठाएं इसका लाभ
x
Turmeric Health Benefits In Hindi: आइये जानें हल्दी के गुणकारी लाभ।

Turmeric Health Benefits In hindi: हल्दी एक ऐसी औषधि हैं जिसे प्राचीन काल से ही जड़ी-बूटी के रूप में उपयोग किया जाता हैं। हल्दी को खाने से ही नहीं, बल्कि इसे लगाने से भी काफी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। क्योंकि हल्दी में इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो पाचन क्रिया से लेकर स्किन की देखभाल करने में सक्षम होती है। हल्दी में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की देखभाल करते हैं। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं हल्दी के फायदें

  • भोजन को पचाने में

हल्दी में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो भोजन पचाने में बेहद जरूरी होता है। अपच की स्थिति होने पर हल्दी का सेवन करने से राहत मिलती है।

  • इंफेक्शन से बचाएं

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसलिए नाभि में हल्दी और सरसों के तेल को मिलाकर लगाने से कई तरह के इंफेक्शनों से बचा जा सकता है।

  • इम्यूनिटी सिस्टम को बनाएं मजबूत

क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं इसलिए अगर आप एक ग्लास दूध में हल्दी मिलाकर पीते है तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अच्छी होती है।

  • सूजन को कम करने के लिए

शरीर के किसी भी स्थान पर सूजन हो तो हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर लगाने से सूजन कम होती हैं।

  • ग्लोइंग स्किन के लिए

रात को सोने से पहले दूध या दही में चुटकी भर हल्दी मिक्स करके चेहरे पर लगाने से त्वचा ग्लोइंग एवं चेहरे पर निखार आ जाता है।

  • घाव को भरने में

घाव होने पर देसी घी को गर्म करके चुटकी भर हल्दी मिक्स करके घाव पर लगाने से घाव जल्दी भरता हैं।

Next Story