Health

Health: कटहल खाने के बाद नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, हो सकती है एलर्जी

Health: कटहल खाने के बाद नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, हो सकती है एलर्जी
x
कटहल की सब्जी को सही तरीके से बनाया जाए तो यह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है।

Kathal Khane Ke Baad In Cheejon Ka Sevan Na Karen: बहुत से लोग कटहल की सब्जी खाना पसंद करते है। अगर कटहल की सब्जी को सही तरीके से बनाई जाए तो यह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कटहल की अपनी अलग फायदे होते हैं इसे इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। कटहल में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में चीन का सेवन कटहल खाने के बाद नहीं करना चाहिए।

कटहल खाने के बाद ना करें दूध का सेवन;

अगर आप कटहल की सब्जी खाना पसंद करते हैं तो शौक से खाइए लेकिन इसके बाद दूध ना पिए, अन्यथा आपके पेट में सूजन आ सकती है और साथ-साथ आपकी त्वचा पर रैशेज पड़ सकते हैं। अगर कटहल के साथ दूध का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो सफेद दाग की भी परेशानी हो सकती है।

कटहल के बाद न खाए पपीता;

अगर आपने कटहल का सेवन किया है, तो इसके बाद पपीता बिल्कुल ना खायें, इससे लूज मोशन की प्रॉब्लम होने की संभावना ज्यादा रहती है, क्योंकि कटहल और पपीता दोनों को एक साथ पचाने में समस्या आ सकती है।

भिंडी;

कई लोग कटहल और भिंडी एक साथ बनाते हैं, लेकिन ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में समस्या हो सकती है। आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

विटामिन सी फ्रूट्स का सेवन ना करें;

कटहल की सेवन के बाद विटामिन सी युक्त फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए इससे स्किन पर एलर्जी हो सकती है।

पान का सेवन ना करें अगर आपने कटहल खाया है तो;

बहुत से लोग भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में पान का सेवन करते हैं लेकिन अगर आपने कटहल खाया है तो उसके बाद पान का सेवन बिल्कुल भी ना करें और पान की कोई ड्रिंक पिए, आपको नुकसान कर सकती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story